IPL2022: बेयरस्टो और लिविंग्स्टन के विस्फोटक अर्धशतकों से पंजाब की उम्मीदें कायम

IPL2022: Explosive fifties from Bairstow and Livingston keep Punjab's hopes up

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

 
मुम्बई। जानी बेयरस्टो (66) और लियाम लिविंग्स्टन (70) के विस्फोटक अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल मुकाबले में शुक्रवार को 54 रन से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा। 

पंजाब ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर बेंगलुरु के चैलेंज को 20 ओवर में नौ विकेट पर 155 रनों पर रोक दिया। पंजाब की 12 मैचों में यह छठी जीत है और वह अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया है। बेंगलुरु को 13 मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा लेकिन वह चौथे स्थान पर बरकरार है। बेंगलुरु को प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों के लिए अपना आखिरी मैच हर हाल में जीतना होगा।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरे पंजाब ने तूफानी शुरुआत करते हुए पॉवरप्ले में बेंगलुरु के गेंदबाजों का धुंआ निकाल दिया। पहले बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन जब पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए तो उस समय पंजाब का स्कोर 60 रन पहुंच चुका था। बेयरस्टो ने कातिलाना अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 29 गेंदों में चार चौकों और सात छक्कों की मदद से 66 रन बनाये। शिखर 15 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए।

लिविंग्स्टन ने 42 गेंदों पर 70 रन में पांच चौके और चार छक्के लगाए। हरप्रीत बराड़ और ऋषि धवन ने भी सात-सात रन की पारियों में एक-एक छक्का लगाया। कप्तान मयंक अग्रवाल ने 16 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 19 रन बनाये।

बेंगलुरु के गेंदबाज़ इस मुक़ाबले में काफ़ी महंगे सिद्ध हुए। मोहम्मद सिराज और जॉश हेज़लवुड ने मिलकर छह ओवर में सौ रन लुटा दिए, हेज़लवुड ने चार ओवर में जहां 64 रन दिए, वहीं सिराज ने दो ओवरों में 36 रन खर्च कर डाले। हालांकि हसरंगा ने अपने कोटे के ओवरों में सिर्फ़ पंद्रह रन दिए और दो विकेट भी अपने नाम किए। हर्षल पटेल ने चार ओवर में 34 रन देकर चार विकेट हासिल किये।

पंजाब के लिए कैगिसो रबादा ने चार ओवर में मात्र 21 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि ऋषि धवन और राहुल चाहर ने दो-दो विकेट निकाले। हरप्रीत बरार और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला।

बेंगलुरु की तरफ से ग्लेन मैक्सवेल ने 22 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज विराट कोहली ने 14 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 20 रन बनाये जबकि रजत पाटीदार ने 21 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 26 रन बनाये। कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी ने 10 और दिनेश कार्तिक ने 11 रन बनाये। मोहम्मद सिराज नौ रन पर नाबाद रहे।

पंजाब किंग्स ने बेंगलुरु को 54 रनों से हार दिया है। इसी जीत के साथ वह अंक तालिका में 12 अंकों के साथ छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि आरसीबी इस वक़्त 14 अंकों के साथ चौथे पायदान पर मौजूद ज़रूर है, लेकिन उनके सामने आगे अब दो कठिनाईयां हैं। पहला तो यह कि उनका अगला मुक़ाबाल गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ है जो कि इस सीज़न में बाक़ी सभी टीमों के मुक़ाबले सबसे अच्छा खेली है। दूसरी सबसे बड़ी चिंता का विषय आरसीबी का नेट रन रेट है, जो कि इस हार के बाद निगेटिव हो गया है। अगर बाक़ी टीमें 16 अंकों के साथ अंक तालिका का अंत करती है, तब ऐसी परस्थिति में आरसीबी के लिए गुजरात के ख़िलाफ़ जीत के बाद भी बाक़ी टीमों के नेट रन रेट पर निर्भर रहना पड़ेगा।
 

Share this story