FIFA World Cup 2022: ब्राजील फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वार्टर फाइनल में , नॉकआउट चरण में क्रोएशिया की बादशाहत कायम 

FIFA World Cup 2022: ब्राजील फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वार्टर फाइनल में , नॉकआउट चरण में क्रोएशिया की बादशाहत कायम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

कतर। ब्राजील (Brazil) ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के क्वार्टर फाइनल (Quarter-Finals) में प्रवेश किया। ब्राजील ने प्री-क्वार्टर फाइनल (Pre Quarter-Finals) में साउथ कोरिया (South Korea) को 4-1 से हराया। प्री-क्वार्टर फाइनल में ब्राजील ने मैच के शुरुआती 36 मिनट के भीतर (पहले हॉफ) ही 4 गोल दाग दिए थे। ब्राजील ने फुटबॉल विश्व कप (Football World Cup) में 68 साल बाद मैच के पहले हॉफ में 4 गोल दागे हैं।

इससे पहले ब्राजील ने 1954 में स्विटजरलैंड (Switzerland) में खेले गए फीफा विश्व कप में ऐसा किया था। तब उसने मैक्सिको (Mexcio) के खिलाफ मैच में 23वें, 30वें, 34वें और 43वें मिनट में गोल दागे थे। हालांकि, उस विश्व कप में ब्राजील को क्वार्टर फाइनल में हंगरी (Hungary) के हाथों 2-4 से हार झेलनी पड़ी थी। अभी की बात करें तो ब्राजील ने साउथ कोरिया के खिलाफ 7वें (विनीसियस), 13वें (नेमार/पेनल्टी), 29वें (रिचार्लीसन) और 36वें (पक्वेटा) मिनट में गोल दागे।

Players of Brazil celebrate after scoring goal during the FIFA World Cup Qatar 2022 Round of 16 match between Brazil and South Korea at Stadium 974...

साउथ कोरिया की ओर से सांत्वना गोल पैक सेउंग-हो (Paik Seung-ho) ने मैच के 76वें मिनट में किया। साउथ कोरिया की हार के साथ ही फीफा विश्व कप में एशियाई टीमों (Asian Teams) का अभियान समाप्त हो गया। इससे पहले जापान (Japan) को पेनल्टी शूटआउट में हराकर क्रोएशिया (Crotia) ने फीफा विश्व कप 2022 के के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

क्वार्टर फाइनल में भिड़ेंगे ब्राजील और क्रोएशिया  
अब नौ दिसंबर को ब्राजील और क्रोएशिया के बीच क्वार्टर फाइनल मैच खेला जाएगा। क्रोएशिया के गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच ने फुटबॉल विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट में शानदार खेल दिखाते हुए तीन गोल बचाए और अपनी टीम को अंतिम आठ में पहुंचा दिया। नियमित समय में स्कोर 1-1 से बराबर रहा।

 इसके बाद अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें गोल करने में विफल रही। पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने जापान को 3-1 से हरा दिया। क्रोएशिया की ओर से निकोला व्लासिच, मार्सेलो ब्रोजोविच और मारियो पसालिच गोल करने में सफल रहे। जापान के लिए सिर्फ ताकुता असानो ही गोल कर पाए।

नॉकआउट चरण में क्रोएशिया की बादशाहत कायम  
जापान की ओर से तुकामि मिनामिनो, कौरु मितोमा और माया योशिदा गोल करने में विफल रहे। क्रोएशिया के लिए मार्को लिवाजा गोल करने से चूक गए। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के दौरान क्रोएशिया की टीम ने तीन बार अतिरिक्त समय तक चले मुकाबलों में जीत हासिल की थी।

फीफा विश्व कप 2018 की उपविजेता क्रोएशिया ने फिर ऐसे मैचों में अपनी बादशाहत कायम की। क्रोएशिया की यूरो और विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स के नॉकआउट चरण में पिछले 8 में से यह 7वीं जीत है।
 

Share this story