वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर:2010 की चैंपियन इंग्लैंड को आयरलैंड ने 5 रन से हराया

वर्ल्ड कप में बड़ा उलटफेर:2010 की चैंपियन इंग्लैंड को आयरलैंड ने 5 रन से हराया
ऑस्ट्रेलिया में खेले जा टी-20 वर्ल्ड कप में बुधवार को एक और बड़ा उलटफेर देखने मिला। 2010 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम को आयरलैंड ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 5 रन से हरा दिया। टी-20 रैंकिंग में आयरलैंड 12वें जबकि इंग्लैंड तीसरे नंबर पर है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मेलबर्न । ऑस्ट्रेलिया में खेले जा टी-20 वर्ल्ड कप में बुधवार को एक और बड़ा उलटफेर देखने मिला। 2010 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम को आयरलैंड ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 5 रन से हरा दिया। टी-20 रैंकिंग में आयरलैंड 12वें जबकि इंग्लैंड तीसरे नंबर पर है।

इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया। आयरलैंड 19.2 ओवर में 157 रन पर ऑलआउट हो गई। उसकी तरफ से एंडी बलबार्नी ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। जब बारिश हुई तब इंग्लैंड ने 14.3 ओवर में 105 रन बनाए थे और उनके 5 विकेट गिर चुके थे। मोईन अली 24 रन और लियाम लिविंगस्टोन 1 रन बनाकर क्रीज पर थे।

इसके बाद डकवर्थ लुईस मेथड के आधार पर फैसला किया गया और इसमें आयरलैंड को जीत मिली।

दोनों टीमें 12 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने थीं। अहम बात यह है कि 2010 वर्ल्ड कप के उस मैच में भी बारिश हुई थी। हालांकि, तब कोई रिजल्ट नहीं निकला था।

इसके बाद 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीम आमने-सामने थीं। तब आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराया था।

इंग्लैंड की हार के 3 कारण...

  • खराब शुरुआत 158 रनों का टारगेट चेज करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। 29 रन पर तीन विकेट गंवा दिए। दोनों ओपनर महज 14 रन जोड़ सके। कप्तान जोस बटलर 0 पर आउट हो गए। एलेक्स हेल्स ने 5 गेंद में एक चौके की मदद से 7 रन बनाए। दोनों विकेट जोशुआ लिटिल को मिले।
  • बलबार्नी-टकर की साझेदारी इंग्लैंड के बॉलर्स मिडिल ओवर्स में आयरलैंड के विकेट नहीं गिरा सके। आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी और लोर्कन टकर के बीच 57 बॉल पर 82 रनों की साझेदारी हुई। टीम ने टक्कर देने वाला स्कोर खड़ा कर दिया।
  • और बारिश 5 विकेट गंवाने के बाद भी माना जा रहा था कि इंग्लैंड स्कोर चेज कर लेगी। मोईन अली बड़े शॉट लगा रहे थे, लेकिन बारिश ने खेल खराब कर दिया।

इस वर्ल्ड कप के 3 बड़े उलटफेर

  • पहला: नामीबिया ने श्रीलंका को 55 रन से हराया 16 अक्टूबर को टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में नामीबिया ने 2014 की चैंपियन श्रीलंका को 55 रनों से हराया। उसने पहले 163 रन बनाए। फिर श्रीलंका को 108 पर रोक दिया।
  • दूसरा : स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को मात दी 17 अक्टूबर को होबार्ट में स्कॉटलैंड ने 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज को 42 रनों से मात दी। 161 रनों के लक्ष्य के जवाब में कैरेबियाई टीम 118 रन ही बना सकी थी।
  • तीसरा : आयरलैंड ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हराया 21 अक्टूबर को होबार्ट में वेस्टइंडीज ने 146 रनों का स्कोर बनाया। 147 का लक्ष्य आयरलैंड ने एक विकेट पर 17.3 ओवर में हासिल कर लिया।

क्या है डकवर्थ एंड लुईस नियम...

फ्रैंड डकवर्थ और टोनी लुईस ने बारिश की वजह से जिन मैचों के फैसले नहीं हो पाते थे, उनके लिए एक मैथमेटिकल मैथड दिया। 1997 में पहली बार इंटरनेशनल मैच में इसका इस्तेमाल किया था। इससे पहले ICC सिर्फ टीम का रन औसत ही देखती थी। यानी मैच में जिस टीम ने बारिश के समय ज्यादा औसत से रन बनाए होते थे, उसे विजेता घोषित कर दिया जाता था। इस पुराने नियम में विकेट गिरने की बात का ख्याल नहीं रखा जाता था, जबकि डकवर्थ-लुईस नियम में बारिश से बाधित मैच तक के ओवरों में दोनों टीमों का रन औसत और विकेट को भी ध्यान में रखा जाता है।

अब बारी मैच रिपोर्ट की...

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। सिक्का गंवाकर पहले खेलने उतरे आयरिश बल्लेबाजों ने 157 रन बनाए। 21 पर पहला विकेट गंवाने के बाद आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी और विकेटकीपर बल्लेंबाज लोर्कन टकर ने कमान संभाली और स्कोर 120 पार पहुंचाया। बालबर्नी ने 47 गेंद पर 62 रन बनाए। जबकि टकर ने 34 रन का योगदान दिया। कर्टिस कैंपर ने 18 रन जोड़े। तेज गेंदबाज मार्क वुड और लियाम लिविंगस्टन को तीन-तीन विकेट मिले। सैम करेन को भी दो विकेट मिले।

158 के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम आयरलैंड के तेज गेंदबाजों के सामने जूझती नजर आई। उसकी ओर से डेविड मलान (35) ही कुछ देर खेल सके। बाकी बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए। आखिरी में मोईन अली (24) ने कुछ अच्छे शॉट्स जमाकर, इंग्लैंड की वापसी की उम्मीदें जगाईं। इसके बाद बारिश की वजह से मैच नहीं हो सका।

ऐसे आउट हुए इंग्लिश बल्लेबाज

  • लिटिल ने जोस बटलर को विकेट के पीछे लोर्कन टकर के हाथ कैच कराया।
  • लिटिल ने अपने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स को अडायर के हाथ कैच कराया।
  • बैन स्टोक्स को हैंड ने क्लीन बोल्ड कर दिया। वे 6 रन बनाकर आउट हुए।
  • हैरी ब्रूक्स डॉकरेल की शार्ट बॉल को बाउंड्री के पार पहुंचाना चाहते थे, लेकिन डीप मिडविकेट की दिशा में डेलानी के हाथ कैच हुए।
  • डेविड मलान ने मैकर्थी को गेंद को पुल किया और डीप थर्ड मैन में हैंड के हाथ कैच हुए।

वुड ने फेंकी टी-20 वर्ल्ड कप की सबसे तेज बॉल
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने टी-20 वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी। उनकी गेंद की स्पीड 154 KM/घंटा के आसपास थी।

कैसे गिरे आयरलैंड के विकेट

  • मार्क वुड ने 150 KM/ घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी। स्टर्लिंग ने कट करना चाहा, लेकिन डीप थर्ड मैन पर सैम करेन ने
  • बालबर्नी ने बैक टू द बॉलर शॉट खेला। नॉन स्ट्राइकर टकर रन लेने के लिए क्रीज से बाहर निकले। इस बीच फॉलो थ्रो में आदिल राशिद ने बॉल टच की और ये स्टंप्स पर जा लगी।
  • वुड ने 153 KM/घंटा की स्पीड से बॉल फेंकी और ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद टेकर के बैट का एज लेते हुए बटलर के दस्तानों में चली गई।
  • कप्तान बालबर्नी डीप स्क्वैयर पर हेल्स के हाथों कैच हुए। वे बॉल को बाउंड्री के पार नहीं पहुंचा सके।
  • डॉकरेल को लिविंगस्टन ने बोल्ड कर दिया।
  • मार्क वुड ने कैंपर को बाउंसर डाली और वे कैच थमाकर आउट हो गए।

टॉस के बाद बारिश ने रोका मैच
टॉस के बाद आयरलैंड के बल्लेबाज बैटिंग करने उतरे इससे पहले बारिश आ गई और दर्शकों का इंतजार बढ़ गया। मुकाबला तेज बारिश के कारण दोबारा रोकना पड़ा। हालांकि, ओवर्स में कटौती नहीं की गई।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग, एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंपर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, फिओन हैंड, बैरी मैकार्थी, जोशुआ लिटिल।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), एलेक्स हेल्स, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टन, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद और मार्क वुड।

Share this story