ताइवान में भूंकप से भारी तबाही, तस्वीरों में देखें बर्बादी का मंजर

Heavy devastation in Taiwan due to earthquake, see the ruins in pictures

ताइवान में रविवार को भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिससे कम से कम एक इमारत ध्वस्त हो गई और उसके मलबे में तीन लोग दब गए। भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए। रविवार को भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गई, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है।

 

 इसी इलाके में शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता के झटके महसूस किये गये थे. ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था. ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक एक तीन-मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे.

इसी इलाके में शनिवार शाम को 6.4 तीव्रता के झटके महसूस किये गये थे। ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था। ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक एक तीन-मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे।

 

 समाचार एजेंसी के मुताबिक एक व्यक्ति को मलबे से निकाल लिया गया है जबकि (राहत एवं बचाव) कर्मचारी बाकी फंसे तीन लोगों के संपर्क में हैं. तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा तंग सड़क पर आकर गिरा, इसकी वजह के बिजली के तार भी टूट गए.

समाचार एजेंसी के मुताबिक एक व्यक्ति को मलबे से निकाल लिया गया है जबकि (राहत एवं बचाव) कर्मचारी बाकी फंसे तीन लोगों के संपर्क में हैं। तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा तंग सड़क पर आकर गिरा, इसकी वजह के बिजली के तार भी टूट गए।

 सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया और पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे हैं, इस घटना में एक या अधिक वाहनों के पुल से गिरने की आशंका है.

सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया और पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे हैं, इस घटना में एक या अधिक वाहनों के पुल से गिरने की आशंका है।

 भूकंप के झटके उत्तर स्थित ताइवान की राजधानी ताइपे में भी महसूस किए गए. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, जिसे बाद में वापस ले लिया गया.

भूकंप के झटके उत्तर स्थित ताइवान की राजधानी ताइपे में भी महसूस किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, जिसे बाद में वापस ले लिया गया।

 एजेंसी ने रेलवे प्रशासन के हवाले से बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए.

एजेंसी ने रेलवे प्रशासन के हवाले से बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए।

Rescuer walks past a collapsed building after an earthquake at Yuli Township in Hualien county, eastern Taiwan on September 18, 2022. - A strong...

Government employees inspect the site next to a collapsed building after an earthquake at Yuli Township in Hualien county, eastern Taiwan on...

Share this story