ऐसे बनाएं गुजिया तो बनेगी एकदम कुरकुरी और टेस्टी, देखें स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी

ऐसे बनाएं गुजिया तो बनेगी एकदम कुरकुरी और टेस्टी, देखें स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी

Newspoint24/newsdesk

 

 

गुजिया की सामग्री
गुजिया के आटा के लिए
1 कप मैदा - 120 ग्राम
1 कप मैदा - 125 ग्राम
¼ छोटा चम्मच नमक
 ½ कप पानी या आवश्यकतानुसार
2 बड़े चम्मच घी


स्टफिंग के लिए
1 कप खोया 
½ बड़ा चम्मच घी
10 बादाम
10 काजू
10 पिस्ता
½ बड़ा चम्मच किशमिश
⅓ कप पिसी हुई चीनी
½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर 
तलने के लिए आवश्यकतानुसार तेल या घी

  

विधि
होली पर गुजिया बनाने के लिए एक बाउल में आटा, मैदा और नमक लें। इसके ऊपर पिघला हुआ घी डालें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका एक कड़क आटा तैयार कर लें। आटे को गीले कपड़े से ढककर 30 मिनट के लिए रख दें।

 

अब मावा को कद्दूकस कर लीजिए और सूखे मेवे, किशमिश को काट कर अलग रख दें।

 

एक पैन में धीमी आंच पर घी पिघलाएं। इसमें कद्दूकस किया हुआ खोया डालें। धीमी आंच पर खोये को लगातार चलाते रहें। इसे तब तक पकाएं, जब तक कि वह इस साथ इकट्ठा न होने लगे। आंच बंद कर दें और इसे पूरी तरह ठंडा होने दें।

 

जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें पिसी हुई चीनी, कटे हुए मेवे, किशमिश और इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाकर साइड रख दें।

 

अब तैयार आटे की छोटी-छोटी लोई काटकर पतला बेल लें। इसमें लगभग 1 से 1.5 टेबल स्पून तैयार खोया की स्टफिंग डालें और सावधानी से दोनों किनारों को एक साथ लाएं और जोड़ दें। किनारों को हल्के से दबाएं। इसमें गुजिया कटर से शेप दे दें।

 

अब एक कढ़ाई में डीप फ्राई करने के लिए तेल या घी गरम करें। अब इसमें गुजिया को धीरे से डालें। आप एक बार में 2 से 3 गुजिया तल सकते हैं। इसे दोनों तरफ से सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। इसी तरह सभी गुजिया को फ्राई कर लें और ठंडा होने पर किसी एयरटाइट कंटेनर में रख दें। इसे घर वालों और मेहमानों को होली पर सर्व करें।
 

 

Share this story