Holi 2023:  5 ट्रेडिशनल डिश के बिना फिका लगता है होली का रंग,देखें रेसिपी

Holi 2023:  5 ट्रेडिशनल डिश के बिना फिका लगता है होली का रंग,देखें   रेसिपी

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

होली के दिन घर मीठे और टेस्टी डिश के सुगंध से भर जाते हैं। यह त्योहार में स्पार्क क्रिएट करने का काम करते हैं। गुजिया, मालपुए, दही भल्ला और कुछ मुंह में पानी लाने वाले ट्रेडिशनल व्यंजन निश्चित तौर पर होली का रंग दोगुना कर देते हैं। यहां कुछ पारंपरिक व्यंजन बताने जा रहे हैं जो इस होली जरूर आजमाएं।

 

 

पारंपरिक ठंडाई
ठंडाई दूध, चीनी और नट्स के मिश्रण से तैयार किया जाता है। ठंडाई की एक गिलास एनर्जी से भरपूर कर देता है। इसे पीने के बाद पूरे दिन रंगों में सराबोर रहने का मूड बन जाता है।  उत्तर भारत में ठंडाई की एक परंपरा प्रचलित है, जहां आप भांग के पौधे की पत्तियों और फूलों से 'भांग की ठंडाई' भी बना सकते हैं। इसका असर इसमें इस्तेमाल होने वाली भांग की ताकत पर निर्भर करता है। इसे सख्ती से बच्चों की पहुंच से दूर रखें, क्योंकि केवल वयस्क ही इसका सेवन कर सकते हैं।  

 

गुजिया
होली में गुजिया जिसे करंजी के नाम से भी जाना जाता है अमूमन हर घर में बनाया जाता है। मैदा के आटे में खोये की स्टफिंग करके इसे डीप फ्राई करके क्रिस्पी मिठाई तैयार की जाती है। अगर आप घर गुजिया बनाना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक https://newspoint24.com/Lifestyle/make-gujiya-like-this-it-will-be-very-crispy-and-tasty-see/cid10215846.htm रेसिपी नोट करें। अगर आप इसे खुद नहीं बना सतके हैं तो बस इसे बाजार से खरीद लें।

 

मालपुआ
मालपुआ एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है। यह एक पैनकेक जैसा व्यंजन है, जिसे घी में तलकर चाशनी में भिगोया जाता है। इसके बैटर में नारियल, आटा, दूध और सूखे मेवे शामिल होते हैं। इसमें इलाइची पाउडर महक और स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है। मालपुआ के ऊपर रबड़ी डालकर खाने पर और भी ये स्वादिष्ट लगता है।


इसे बनाने के लिए आपको चाहिए
दो कप मैदा 
आधा कप खोया 
एक कप दूध 
1 टीस्पून सौंफ का पाउडर 
1 कप चीनी 
1 कप पानी 
चुटकी भर इलायची पाउडर 
घी तलने के लिए 
सजाने के लिए पिस्ता और सूखे गुलाब की पत्तियां


विधि
- मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में दो कप मैदा, आधा कप खोया, एक कप दूध मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और एक डोसे की कंसिस्टेंसी वाला बैटर बना लें। इसमें सौंफ मिलाकर 20 मिनट रेस्ट करने दें।
- अब गैस पर एक पैन लें और इसमें एक कटोरी चीनी और एक कटोरी पानी को मिलाकर एक तार की चाशनी बना लें। इसे चेक करने के लिए अपने हाथ में इस चाशनी की छोटी सी बूंद लें और इसे दबा कर देखें अगर इससे एक तार बन रहा है, तो आपकी चाशनी रेडी है।

- तैयार चाशनी में स्वाद और सुगंध के लिए इलायची का पाउडर डालें और गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

- अब एक कढ़ाई में तलने के लिए पर्याप्त घी लें। जब घी मीडियम हॉट हो, तो एक करछी की मदद से इसमें छोटे और गोल मालपुए डाल दें और इसे दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक के लिए फ्राई कर लें।अब तैयार मालपुए को चाशनी में 10 से 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें और अंत में इसे सादा कटा पिस्ता और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ सर्व करें।
 

रेसिपी-ऐसे बनाएं दही बड़ा, स्वादिष्ट होने के साथ डाइजेशन को रखता है ठीक

दही भल्ला
होली के त्योहार के दौरान दही भल्ला बहुत लोकप्रिय है। यहां बताया गया है कि आप दही भल्ले कैसे बना सकते हैं। उड़द की दाल (काले चने) को रात भर भिगो दें, फिर एक पेस्ट तैयार करें, इसमें एक चुटकी नमक डालें और फिर डीप फ्राई करें। एक प्लेट लीजिये और भल्ला के कुछ टुकड़े परोसिये, उस पर भुना मसाला छिड़किये, और अपनी मनपसंद चटनी के साथ मीठी दही डालकर सर्व कीजिए।

 
 

 हलवा

हलवा
सूजी, दूध और चाशनी से बने इन खास भारतीय व्यंजनों के साथ अपने परिवार और दोस्तों के साथ होली के इस रंगीन त्योहार का आनंद लें। यह आमतौर पर त्योहारों जैसे होली, दिवाली आदि के दौरान बनाया जाता है। 'सूजी का हलवा' बहुत ही सरल और बनाने में आसान है। मिश्रण में सिर्फ चीनी और खोया मिलाएं। फिर कटे हुए बादाम या कटे हुए पिस्ता डालकर अच्छी तरह मिलाएं और गरमागरम परोसें।

Share this story