लहसुन छीलने का ऐसा ट्रिक आज तक नहीं देखा होगा आपने, बस इस तरह से 1 मिनट में निकल जाएगी पूरी कलियां

 

लहसुन छीलने का ऐसा ट्रिक आज तक नहीं देखा होगा आपने, बस इस तरह से 1 मिनट में निकल जाएगी पूरी कलियां

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई । लहसुन ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है, इसलिए एक्सपर्ट्स इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं और घर में इसका खूब इस्तेमाल भी किया जाता है। चटनी से लेकर किसी भी प्रकार की सब्जी हो, दाल हो या कॉन्टिनेंटल डिश हो बिना लहसुन के तड़के की पूरी नहीं होती है। लेकिन सबसे बड़ा टास्क होता है लहसुन को छीलने का। इसे छिलने में बहुत समय बर्बाद होता है और साथ नाखुन और हाथों की भी बैंड बज जाती है। ऐसे में महिलाओं का सवाल होता है कि कैसे हम जल्दी लहसुन छीले? लहसुन छीलने के वैसे तो आपने कई सारे टिप्स देखे होंगे, लेकिन आज जो तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं वह बेहद ही यूनीक है और इससे झटपट लहसुन छिल भी जाएगा...

लहसुन छीलने का वायरल वीडियो
दरअसल, इंस्टाग्राम पर receituarfit नाम से बने पेज पर लहसुन छीलने का यह वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह से एक महिला फटाफट पूरे लहसुन की कलियों को छील कर रख देती है और इसे छिलने में उसे कुछ ही सेकंड लगते हैं। अगर आप भी झटपट लहसुन को छीलना चाहते हैं तो यह तरीका अपना सकते हैं।

ऐसे छीले लहसुन


लहसुन छीलने के लिए सबसे पहले एक लहसुन की कली लें और एक कांटा यानी कि फोर्क लें। अब एक हाथ में आप लहसुन की कली को पकड़े और दूसरे हाथ से कांटे को। इसे एक-एक लहसुन की कली में चुभाते जाएं, फिर इसे एक दो बार ट्विस्ट करें और आप देखेंगे कि कलियां आसानी से लहसुन के छिलकों से बाहर आ जाएगी। इसी तरीके से आप बाकी सारे लहसुन को भी फोर्क चुभाकर ट्विस्ट एंड टर्न करके बाहर निकाल सकते हैं। यह लहसुन छीलने का बेहद आसान और क्विक तरीका है।

लहसुन छिलने के अन्य तरीके
इसके अलावा लहसुन को जल्दी छीलने के लिए आप इसे 20 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। ऐसा करने से इसके छिलके नरम पड़ जाते हैं और यह जल्दी छिल जाते हैं।

लहसुन को जल्दी छीलने के लिए आप लहसुन को बीच में से दो टुकड़ों में काट लें। इसे टेबल टॉप पर रखकर चाकू रखकर इसे हथेली से दबाएं। ऐसा करने से लहसुन की कलियां अलग हो जाती है।

लहसुन को कुछ देर गर्म पानी में भिगोकर रखने से भी इसकी कलियां गर्म हो जाती है और छिलका आसानी से उतर जाता है।

यह भी पढ़ें : बारिश के दिनों में आजमाये हॉट ड्रिंक्स जो आपको बारिश में होनेवाली बीमारियों से बचाने में कारगर हैं

Share this story