त्योहारों के दौरान हर बार बढ़ जाता है वजन, तो जानें इसे मैनेज करने के 5 टिप्स

त्योहारों के दौरान हर बार बढ़ जाता है वजन, तो जानें इसे मैनेज करने के 5 टिप्स

Newspoint24/ newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 मुंबई ।  इस समय भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है। नवरात्रि, दशहरे के बाद अब शरद पूर्णिमा, करवा चौथ और दिवाली की तैयारियां भी तेजी से की जा रही है। लेकिन त्योहारों के साथ ही लोग अपनी फिटनेस रूटीन को भूल जाते हैं। जिम जाना तो दूर अपनी डाइट में भी ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं जिससे वजन बढ़ना तय होता है। अब त्योहारों में बिना मिठाई और पकवानों को खाए बिना मन भी तो नहीं मानता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे त्योहारों के दौरान आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं वह भी अपना मन मारे बिना...

पार्टी में खाली पेट जाने से बचें
खाली पेट किसी पार्टी में शामिल होना कभी भी अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि जब आप ज्यादा देर तक बिना खाए किसी पार्टी में जाते है, तो यहां आप अनाप-शनाप कई चीजें खा लेते हैं। ऐसे में अगर आप पहले से थोड़ा सा खाना घर से खाकर जाएंगे, तो आप ओवर ईटिंग करने से बच सकते हैं।

इन चीजों का करें सेवन
पार्टी में अधिक खाने से बचने के लिए आप घर से मुट्ठी भर बादाम जैसे पौष्टिक स्नैक्स चुनें, जो बार-बार भूख लगने से बचा सकते हैं। बादाम विटामिन बी 2, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं, पोषक तत्व भोजन से ऊर्जा मुक्त करने में उनकी भूमिका के लिए जाने जाते हैं। बादाम के अलावा आप मखाने या भेल भी खा सकते हैं।

प्रोटीन और फाइबर को संतुलित करें
अधिकतर लोग त्योहारों के दौरान किसी भी मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करते हैं। हालांकि, पौधे आधारित खाद्य पदार्थों जैसे कि क्विनोआ, बीन्स, सोयाबीन और बादाम जैसे नट्स के माध्यम से प्रोटीन का सेवन करना सबसे अच्छा है। ऐसे में आप मीट की जगह इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन और फाइबर दोनों से भरपूर होते हैं। 

पार्टीज के बाद वर्कआउट ना भूलें
भले ही त्योहारों के दौरान आप लेट नाइट पार्टीज में कितना भी क्यों ना थक गए हो। अगले दिन जल्दी उठें और कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें। जिम जाने या योगाभ्यास करने की बजाय छुट्टियों के मौसम में घर पर जल्दी टहलने, दौड़ने या आसान स्ट्रेच करने की कोशिश करें। त्योहारों के दौरान डांस पार्टियों में भी डांस फ्लोर हिट करें। यह एक शानदार वर्कआउट होता है। 

हाइड्रेटेड रहें
सबसे महत्वपूर्ण बात अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद हाइड्रेटेड रहें। हम समय आप कम पानी पी सकते हैं। आपको हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखनी चाहिए। आमतौर पर तले हुए और तैलीय खाद्य पदार्थों से उत्पन्न होने वाली अम्लता को ढेर सारा पानी पीने से कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :   भूलकर भी ना फेंके अखरोट का छिलका, सफेद बालों को नेचुरल काला करने में है रामबाण

Share this story