10 फोटो में समझें बारिश में वो 5 फूड आइटम जो बिल्कुल नहीं खाएं.. वे 5 फूड आइटम जो डाइट में जरूर करें शामिल

10 फोटो में समझें बारिश में वो 5 फूड आइटम जो बिल्कुल नहीं खाएं.. वे 5 फूड आइटम जो डाइट में जरूर करें शामिल

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

मुंबई । बारिश का मौसम है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता इस समय कुछ कमजोर होती है। ऐसे में बीमार होने का खतरा भी अधिक रहता है, इसलिए खानपान में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं इसको लेकर हमेशा उलझन रहती है। जो इस मौसम में नहीं खाना चाहिए.. वैसा कुछ भी खा लेने से आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। इसलिए प्रॉपर डाइट प्लान और चार्ट फॉलो करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में पांच ऐसी चीज जिन्हें खाने से बचना चाहिए और पांच ऐसे फूड आइटम जिन्हें आपको खाना चाहिए, क्योंकि ये इस मौसम में आपको स्वस्थ्य-सेहतमंद रखेंगे। आइए जानते हैं इन पांच-पांच फूड आइटम्स के बारे में। 

इस मौसम में मसालेदार खाना खाने से भी बचना चाहिए। ज्यादा तला-भुना और नमकीन खाना पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे पेट में गैस और दर्द जैसी शिकायत भी हो सकती है। 

इस मौसम में सॉफ्ट ड्रिक के सेवन से भी बचना चाहिए। दरअसल, पाचन तंत्र इस मौसम में पहले से कमजोर होता है और ये सॉफ्ट ड्रिंक इनके लिए और भी खतरा बन सकते हैं। 

 

फूल गोभी, पत्ता गोभी और अन्य हरी सब्जियां खाने से बचें। बारिश के मौसम में इन्हें खाने से पेट में इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है, इसलिए इन सब्जियों को डाइट में शामिल नहीं करें। 

बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए। इनसे आपको दूरी बनाकर रखना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इनमें कीड़े लगने की संभावना भी रहती है। 

 

इस मौसम में नमी की वजह से मांस से जुड़ी चीजें जल्दी खराब होती हैं। ऐसे में मांस-मछली खाने से बचना चाहिए। वैसे भी बारिश का मौसम मछली के प्रजनन का समय होता है, इसलिए इन्हें नहीं खाना चाहिए। 

बरसात के मौसम में मौसमी फल जैसे कि आम, पपीता, सेब, अनार, जामुन, नाशपाती, अमरूद खाएं तो बेहतर होगा। यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत रखेगा। 

 

इस मौसम में सब्जियों के लिए करेला, घिया, तोरई, टिंडा जैसी सब्जियों का इस्तेमाल करना ठीक रहेगा। बारिश के मौसम के लिए ये अनुकूल सब्जियां हैं। 

खाने में लहसुन, अदरक और हल्दी का भरपूर इस्तेमाल करें। ये एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इस मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी से लड़ने के लिए प्रभावी फूड आइटम हैं। 

बारिश के मौसम में नींबू, जलजीरा जैसे पेय पदार्थ का सेवन फायदेमंद रहता है। इसके अलावा, अदरक वाली चाय, काढ़ा और मौसमी फलों के जूस का सेवन भी आपको सेहतमंद रखेगा। 

इस मौसम में ड्राइ फ्रूट खाना फायदेमंद रहता है। बादाम में प्रोटीन खूब होता है। अखरोट कई तरह की बीमारियों से लड़ता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। काजू-किशमिश और पिस्ता भी आपको इस मौसम में सेहतमंद रखेंगे। 

यह भी पढ़ें :  आखिर क्यों कुंवारे हैं रतन टाटा, रिलेशनशिप को लेकर जानें उन्होंने क्या कहा था

Share this story