ये है बंगाल से लेकर मैसूर तक की  फेमस मिठाईया , एक बार जरूर करें ट्राई

ये है बंगाल से लेकर मैसूर की ये फेमस मिठाई, एक बार जरूर करें ट्राई

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ   
 

मुंबई ।  सावन  के पावन महीने के आखिरी दिन रक्षाबंधन  का त्योहार मनाया जाता है। यह दिन भाई बहन को समर्पित होता है। इस दिन बहनें भाई को राखी बांधती है और उनका मुंह मीठा कराती हैं। इसके लिए वह तरह-तरह के व्यंजन अपने भाइयों के लिए बनाती है या बाजार से लेकर आती हैं। ऐसे में अगर इस बार आप राखी पर अपने भाई को कुछ स्पेशल खिलाना चाहते हैं, तो हम आपको बताते हैं भारत के इन 10 राज्यों की स्पेशल मिठाई जो रक्षाबंधन के मौके पर आप अपने भाई को खिला सकते हैं... 


खुबानी का मीठा
खुबानी से बनी यह मिठाई आंध्र प्रदेश की फेमस है। ये डिश सूखे खुबानी से बनाई जाती है। ऐसे में राखी पर ये एक हेल्दी मिठाई हो सकती है।

बालूशाही
बालूशाही एक बिहारी व्यंजन है, जो पूरे देश में प्रसिद्ध है। देसी घी से भरपूर मैदा के आटे को डीप फ्राई करके चाशनी में डुबोया जाता है, जो राखी पर भाई को खिलाने के लिए एक बेहतरीन मिठाई है।

 

घेवर
सावन में राजस्थान में घेवर खूब खाया जाता है। मधुकोश जैसा डिस्क के आकार का केक जिसे मैदा से बनाया जाता है और चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है।

बेबिंका
गोवा की मीठी पेस्ट्री वास्तव में एक प्रकार का हलवा है। गोवा के डेसर्ट की रानी, ​​बेबिंका एक पारंपरिक मिठाई है जिसे आटे से बनाया जाता है और इसमें अंडे की जर्दी और मक्खन डाला जाता है और नारियल के दूध के साथ इसे बनाया जाता है।

पेठा
आगरा का पेठा किसी के मुंह में भी पानी ला सकता है। ये बेल पर लगने वाले फल से बनाया जाता है, जो सब्जी की तरह भी खाया जाता है। यह हल्के हरे का होता है और बहुत बड़े आकार का होता है।

छेना
पश्चिम बंगाल राज्य की एक छेना आधारित मिठाई रसगुल्ले सबसे प्रसिद्ध है। इसे फटे दूध या पनीर से बनाया जाता है और चाशनी में डुबाया जाता है।

कलाकंद
कलाकंद भारत में सबसे पसंदीदा मिठाइयों में से एक है। इस मिठाई की नरम दानेदार बनावट इसे एक ऐसा स्वाद देती है जो बहुत ही शानदार होता है। ये झारखंड में सबसे ज्यादा बनाई जाती है।

 

मैसूर पाक
मैसूर पाक एक भारतीय मिठाई है जिसे घी में बनाया जाता है। इसको सबसे पहले कर्नाटक के प्रमुख शहर मैसूर में बनाया गया था। इसमें घी, चीनी, बेसन और इलायची डाली जाती है। 

 

सिंगोरी
सिंगोरी उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाई है जो खोया के साथ बनाई जाती है और जो पारंपरिक रूप से मालू के पत्ते में लपेटकर सर्व की जाती है।

मोहनथाल
मोहनथल एक पारंपरिक गुजराती मिठाई है। इसे दूध, घी, बेसन और खूब सारे सूखे मेवों के साथ बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें :  मेहंदी के साथ तेल या अंडा लगाने पर बालों को होते हैं कई तरह के लाभ

Share this story