बिना गलाए-बिना भिगोए इस तरह बनाएं कुरकुरे साबूदाना वडा, बस 10 मिनट में हो जाएंगे तैयार

बिना गलाए-बिना भिगोए इस तरह बनाएं कुरकुरे साबूदाना वडा, बस 10 मिनट में हो जाएंगे तैयार

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई ।  इस समय सावन का पवित्र महीना चल रहा है और इस महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत करते हैं। अभी तक सावन का एक सोमवार बीत चुका है और दूसरा सोमवार 25 जून 2022 को है। ऐसे में अगर आप भी सावन के सोमवार का व्रत रख रहे हैं और इस बार व्रत के दौरान है आप साबूदाना वड़ा  खाना चाहते हैं। लेकिन साबूदाना भिगोना भूल गए हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बिना गलाए और भिगोए साबूदाना वड़ा बनाने की रेसिपी वह भी बस 10 मिनट में।

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए-

1 कप साबूदाना या साबूदाना का आटा
1/4 कप भुने हुए काजू (आप मूंगफली या बादाम भी इस्तेमाल कर सकते हैं)
3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
2 टेबल-स्पून हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
3 मध्यम आकार के आलू, उबले और मैश किए हुए
सेंधा नमक स्वादानुसार

विधि
- सबसे पहले एक ब्लेंडर या मिक्सर में, साबूदाना को पाउडर के रूप में पीस लें। इसे एक बाउल में निकाल लें।

- उसी ब्लेंडर में, भुने हुए काजू या मूंगफली डालें और इसे पाउडर के रूप में दरार पीस लें। इसे उसी कटोरे में डालें जिसमें साबूदाना पाउडर है।

- इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, मसले हुए आलू, नमक डालकर अच्छी तरह मिलाकर आटा गूंथ लें। यहां हमें इसे अच्छी तरह मिलाना जरूरी है। अगर आप आटा ज्यादा ड्राई हो रहा है, तो बस थोड़ा सा पानी छिड़कें और एक आटा गूंथ लें।

- अब इस आटे को एक सतह पर फैलाएं। दोनों हाथों का उपयोग करके इसे धीरे से दबाकर 1/2 इंच की मोटाई का बनाएं और इसके 2 इंच के पीस कट कर लें और इसे 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने रख दें।

- इस बीच एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। तेल गरम होने के बाद इसमें तैयार वड़े डालें और मध्यम आंच पर तलें। जब वे सख्त और सुनहरा हो जाए तो पलट दें और सभी तरफ से कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक पका लें।

- तैयार वड़ों का हरी चटनी या दही के साथ गर्मा-गरम सर्व करें। आप चाहे तो वड़ों को किसी एयरटाइट डिब्बे में रखकर 7 दिनों तक स्टोर भी कर सकते है और जब मन हो इसे फ्राई करके इसका आनंद लें। 

यह भी पढ़ें :  10 फोटो में समझें बारिश में वो 5 फूड आइटम जो बिल्कुल नहीं खाएं.. वे 5 फूड आइटम जो डाइट में जरूर करें शामिल

Share this story