जरूरत से ज्यादा बादाम का सेवन कई बीमारियों की वजह बन सकता है , जानें- बादाम को छीलकर खाएं या छिलके सहित

Almond

Newspoint24/newsdesk 

 almonds background - almond stock pictures, royalty-free photos & images


Almond Side Effects: बादाम (Almond) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बादाम का सेवन ब्लड शुगर (Blood Sugar) से लेकर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और हृदय संबंधित बीमारियों (Heart Disease) में बेहद लाभदायक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ जरूरत से ज्यादा बादाम का सेवन कई बीमारियों की वजह बन सकता है। एक्सपर्ट्स कुछ बीमारियों में बादाम के सेवन से बचने की सलाह देते हैं।


बादाम खाने के नुकसान (Side Effects of Almond)
किडनी स्टोन का खतरा: बादाम में ऑक्सलेट (Oxalate) नाम का तत्व पाया जाता है, जो कठोर होता है और किडनी में जमा हो सकता है। fitandflexgranola.com पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक मुताबिक ऑक्सलेट की वजह से किडनी स्टोन (Kidney Stone) का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको पहले से ही किडनी की पथरी है तो बादाम खाने से बचें।


एलर्जी का खतरा: बादाम में अमांडाइन (Amandine) नाम का प्रोटीन पाया जाता है। इस प्रोटीन की वजह से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) की दिक्कत हो सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिनको एलर्जी की समस्या है, उन्हें डॉक्टर की सलाह अनुसार बादाम का सेवन करना चाहिए।


एसिडिटी और डायरिया का खतरा: जरूरत से ज्यादा बादाम (Almond) का सेवन करने पर अपच, एसिडिटी और पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। कई बार डायरिया (Diarrhoea) की दिक्कत भी हो सकती है।


सांस से संबंधित समस्याएं: बादाम में हाइड्रोसायनिक एसिड (Hydrocyanic Acid) पाया जाता है। अगर शरीर में HCN की जरूरत से ज्यादा मात्रा जाए तो इससे सांस से संबंधित दिक्कतें होने लगती हैं। इसलिये बादाम का संतुलित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। 

 

यह भी पढ़ें : सर्दियों में सरसों का छोड़ बनाएं चने का स्वादिष्ट साग, इसमें लगाएं स्वाद का तड़का


बादाम के फायदे (Benefits of Almond)
बादाम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। कानपुर के ‘द गैस्ट्रो लिवर हॉस्पिटल’ के डॉ. वीके मिश्रा अपने एक विडियो में कहते हैं कि बादाम वाकई सुपरफूड है और कई बीमारियों में बेहद लाभदायक है। हृदय संबंधी बीमारियों में यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। इसी तरह, डायबिटीज (Diabetes) मरीजों में भी बादाम रामबाण की तरह काम करता है। तमाम ऐसे रिसर्च हैं, जिसमें सामने आया है कि अगर आप नियमित 3 महीने तक बादाम का सेवन करते हैं तो आपका hb1ac लेवल पहले के मुकाबले घटा मिलेगा।

almonds in a wooden bowl - almond stock pictures, royalty-free photos & images
 
बादाम को छीलकर खाना चाहिए या छिलके सहित? (How to Consume Almonds)
डॉ. वीके मिश्रा कहते हैं कि बादाम (Almond) को लेकर कई तरह की भ्रांतियां भी हैं। उनसे अक्सर पूछा जाता है कि क्या बादाम को छीलकर खाना चाहिए या छिलके सहित। वह कहते हैं कि साइंटिफिकली आपको बादाम को छिलके के साथ ही खाना चाहिए, क्योंकि छिलके में पॉलिफिनॉल्स पाया जाता है, जो प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सीडेंट है। इसमें बहुत तरह के पोषक तत्व होते हैं। साथ ही बादाम के छिलके में फाइबर भी होता है। प्रतिदिन 10-12 या 56 ग्राम तक बादाम खाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : पार्टनर के साथ सेक्स से पहले और बाद में महिलाओं को करना चाहिए ये काम, UTI इंफेक्शन से रहेंगी दूर

Share this story