करवाचौथ पर चेहरे पर निखार लाने के लिए घर पर करें फेशियल

Do facials at home to bring glow on the face on Karva Chauth

Newspoint24/newsdesk 

करवाचौथ का त्योहार महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। एक महीने पहले से ही महिलाएं इस त्योहार की तैयारी जोरों पर शुरू कर देती हैं। करवाचौथ के दिन महिलाएं तैयार होकर व्रत रखती हैं। एक तरफ कुछ महिलाएं घर पर ही खाना बनाना पसंद करती हैं। वहीं कुछ महिलाओं को ब्यूटी पार्लर जाकर तैयार होना अच्छा लगता है। वहां वे तरह-तरह के फेशियल करती हैं। लेकिन कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। आज हम आपको यहां एक होममेड फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होगा और त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। साथ ही यह आपके बजट में भी फिट होगा।

दूध से करें फेशियल
कई महिलाओं के पास पार्लर जाने का समय नहीं होता है, लेकिन कुछ महिलाएं थोड़े से बजट में पार्लर जाती हैं। ऐसे में आप घर पर ही कम कीमत में पार्लर जैसा फेशियल करवा सकती हैं। आप घर पर ही कच्चे दूध से फेशियल कर सकते हैं। कच्चे दूध में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। यह आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से भी तुरंत निखार आता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो चेहरे को प्राकृतिक रूप से एक्सफोलिएट करता है।

यह भी पढ़ें : कब है करवा चौथ? जानें , पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, महत्व व कथा


ऐसे करें उपयोग
आप कच्चे दूध से साफ कर सकते हैं। दरअसल, क्लींजिंग पहला कदम है, जो त्वचा से सारी गंदगी और जमी हुई मैल को हटा देता है। इसके लिए 3 चम्मच कच्चा दूध और नींबू लें। फिर एक बाउल में नींबू और कच्चा दूध अच्छी तरह मिला लें। मिलाने के बाद इसे 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

स्क्रबिंग
फेशियल का दूसरा स्टेप है स्क्रबिंग। इसके लिए कच्चा दूध, थोड़ी सी चीनी, दाल का आटा और चावल का आटा मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक स्क्रब करें फिर पानी से चेहरा धो लें।


फेस पैक
फेशियल का तीसरा और आखिरी स्टेप है फेसपैक। इसके लिए कॉफी, कच्चा दूध, एलोवेरा और शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद अपने चेहरे पर सीरम लगाएं ताकि आपकी त्वचा रूखी न हो।

यह भी पढ़ें : इस बार करवा चौथ पर कई विशिष्ट संयोग, जानें कब करें व्रत का उद्यापन

Share this story