शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल, जानें लक्षण और कारण

 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल, जानें लक्षण और कारण

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई । आज कल के खान पीने की वजह से हर किसी को बढ़ते हुए मोटापा, शुगर, बी पी, थाईराईट जैसे रोगो का सामना करना पड़ता हैं। खाने-पीने का इतना इफेक्ट पड़ता हैं कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती हैं जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता हैं। तो आइयें जानते हैं कोलेस्ट्रॉल के बारे में पूरी जानकारी।

आखिर क्या हैं कोलेस्ट्रॉल- आपको बतादें कि कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा-सा पदार्थ होता है, जो रक्त के अंदर पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल की जरूरत शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए होता है। लेकिन जब क्या आप यह जानते हैं कि जब कोलेस्ट्रॉल cholesterol का स्तर बढ़ जाता है तो यह हार्ट डिजीज की वजह बन जाता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण रक्त वाहिकाओं में वसायुक्त जमा होने लगता हैं, जो बाद में इतना बढ़ जाता हैं कि शरीर में रक्त के प्रवाह को बाधित करने लगता हैं।

जानें क्यों बढ़ जा ता है कोलेस्ट्रॉल-कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या अनुवांशिक कारणों से भी हो सकती है। लेकिन आमतौर पर इस समस्या का कारण सही जीवनशैली का अभाव होता है यानि की ज्यादा ऑयल का खाना शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता हैं। इससे तो यह साफ हो जाता हैं आप अगर चाहें तो इसे कंट्रोल कर सकते हैं। और शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं।

जानें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण- शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को पहचानने के लिए कोई खास लक्षण नहीं होते हैं। इसके लिए डॉक्टर्स से परमर्शा ले कर आप शरीर की जांच के बाद ही इस बारे में सूचना ले सकते हैं। हालांकि आप अपने ब्लड टेस्ट के जरिए कोलेस्ट्रॉल की स्थिति के बारे में जान सकते हैं। अगर शरीर में जबड़ों और बाहों में दर्द होना, सांस लेने में समस्या होना और बहुत अधिक पसीना आना, जैसी दिक्कतें एक साथ हों तो आपको इन्हें गंभीरता से लेना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए और इस बीमारी से बचने के लिए 40-45 साल से लेकर 65 साल के पुरुषों को हर साल अपना कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराना चाहिए।

वहीं महिलाओं को 55 से 65 साल की उम्र की महिलाओं को हर साल अपनी कोलेस्ट्रॉल जांच करानी चाहिए। अगर आपकी जांच रिपोर्ट में कोई भी दिक्कत होती है तो आपके डॉक्टर आपकी जरूरत के अनुसार आपको दवाएं और थेरपी की सलाह देंगे। जिन्हें फॉलो करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कील-मुंहासों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं यह घरेलू उपाय, चेहरे में आएगा निखार

Share this story