वोट “लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत” है, किसी को भी वोट दें, लेकिन वोट जरूर दें…

pm modi

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

 

 नांदेड़ । लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 2019 की तुलना में कम मतदान के साथ समाप्त हुआ। इसके एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपने घरों से बाहर निकलने और किसी को भी वोट देने की अपील की। उन्होंने विपक्षी दलों से अपने समर्थकों को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि यह देश के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने दावा किया कि मतदाताओं ने पहले चरण में सत्तारूढ़ एनडीए के पक्ष में भारी मतदान किया था। बता दें, नांदेड़ में 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा।

 

वोट “लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत” है। किसी को भी वोट दें, लेकिन वोट जरूर दें…

लेकिन मोदी के मन में इस दौरान स्पष्ट रूप से मतदान प्रतिशत था। उन्होंने कहा, वोट “लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत” है। किसी को भी वोट दें, लेकिन वोट जरूर दें… यह सच है कि बहुत गर्मी है, दिक्कतें हैं, शादियां हैं। कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां किसान काम पर हैं। लेकिन किसी भी मौसम में सीमा की रक्षा करने वाले जवानों को देखिए… ऐसी ही भावना मतदाताओं के मन में होनी चाहिए. वोट देकर वे किसी पर एहसान नहीं करेंगे। वे अपने वोट से देश का भविष्य सुरक्षित करेंगे।”

उन्होंने विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं से भी अपने मतदाताओं में जोश भरने का आह्वान किया। मोदी ने कहा कि आज नहीं तो कल या परसों, आपको (विपक्ष को) भी मौका मिलेगा… इसलिए मैं उन (पार्टियों) के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं जिनकी हार निश्चित है… मतदाताओं को वोट देने के लिए उत्साहित करें।” अगले 25 साल भारत की महानता साबित करेंगे जिसके लिए मतदान प्रतिशत बढ़ना चाहिए।”

नांदेड़ जो सिखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण शहर है, क्योंकि यहीं पर श्री हजूर साहिब स्थित है, मोदी ने कानून का विरोध करने के लिए कांग्रेस पर हमला करने के लिए नागरिकता (संशोधन) अधिनियम का मुद्दा भी उठाया। जिसको 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या से जोड़ा।

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार विभाजन के पीड़ितों के लिए सीएए लेकर आई। अगर CAA नहीं होता तो हमारे सिख भाई-बहनों का क्या होता? जो लोग अफगानिस्तान से आये हैं उन्होंने क्या अपराध किया है? फिर भी कांग्रेस सीएए का विरोध कर रही है। ऐसा लगता है कि कांग्रेस अब भी सिखों से 1984 का बदला लेना चाहती है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, ”कांग्रेस के शहजादे को वायनाड में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहजादा और उनकी मंडली 26 अप्रैल को वायनाड में मतदान का इंतजार कर रही है और उसके बाद वे उनके लिए एक सुरक्षित सीट की घोषणा करेंगे। उन्हें उसे किसी और जगह से मैदान में उतारना होगा।”

उन्होंने कहा कि यहां तक कि उनके गठबंधन सहयोगी भी एक-दूसरे को गाली दे रहे हैं। केरल के मुख्यमंत्री ने उन पर ऐसी भाषा में हमला बोला है जिसका इस्तेमाल मैंने कभी नहीं किया। जिस तरह से वह अमेठी से भागे हैं, उसी तरह वह वायनाड भी छोड़ देंगे।

Prime Minister Narendra Modi addresses a public meeting ahead of Lok Sabha elections on April 16, 2024 in Gaya, India.

प्रधानमंत्री ने कहा कि INDI गठबंधन के सदस्य जो खुद को बचाने के लिए आगे आए हैं, उन्हें मतदाताओं ने खारिज कर दिया है क्योंकि वे अभी भी एक नेता को अंतिम रूप देने में सक्षम नहीं हैं। मतदाता उनसे उनके नेता के बारे में पूछ रहे हैं लेकिन वे जवाब नहीं दे पा रहे हैं। बिना नाम लिए उन्होंने कहा कि कुछ इंडिया ब्लॉक नेता जो वर्षों तक लोकसभा के सदस्य रहे, वे राज्यसभा के माध्यम से संसद में प्रवेश कर गए हैं क्योंकि उनमें अब चुनाव लड़ने का आत्मविश्वास नहीं रह गया है।

 

चुनाव से पहले ही कांग्रेस ने हार स्वीकार कर ली है

प्रधानमंत्री ने कहा कि चुनाव से पहले ही कांग्रेस ने हार स्वीकार कर ली है। इस बात से जाहिर है कि जो लोग चुनाव लड़ते और जीतते थे उन्होंने राज्यसभा का रास्ता चुना है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन को उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं और वह प्रचार नहीं कर रहा है। 25 फीसदी सीटों पर इंडिया गठबंधन एक-दूसरे से लड़ रहे हैं, एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं और एक-दूसरे को जेल में डालने की धमकी दे रहे हैं। 4 जून के बाद वे एक-दूसरे के कपड़े फाड़ेंगे, एक-दूसरे के बाल नोचेंगे। मुझे बताओ, क्या कोई समझदार नागरिक उन पर वोट बर्बाद करेगा?

दिल्ली में कांग्रेस-आप गठबंधन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ”आजादी के बाद पहली बार कांग्रेस का यह परिवार कांग्रेस उम्मीदवार को वोट नहीं देगा, जहां यह परिवार रहता है वहां कोई कांग्रेस उम्मीदवार नहीं है।

“कांग्रेस द्वारा दिए गए हर घाव को ठीक करना मोदी की गारंटी है

अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का बहिष्कार करने के लिए विपक्ष की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, “कांग्रेस द्वारा दिए गए हर घाव को ठीक करना मोदी की गारंटी है… धारा 370, तीन तलाक, बढ़ती अर्थव्यवस्था… अयोध्या में राम लला का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है लेकिन INDI एलायंस सनातन को गाली दे रहा है, राम मंदिर के अभिषेक समारोह के बहिष्कार को वैध ठहरा रहा है, राम मंदिर में पूजा को पाखंड (पाखंड) बता रहा है और हमारी आस्था (विश्वास) का अपमान कर रहा है। इन लोगों को माफ़ नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा, ”(एनडीए सरकार के) 10 साल एक ट्रेलर थे। इस अवधि में हमारा अधिकांश समय कांग्रेस द्वारा पैदा की गयी समस्याओं को सुलझाने में चला गया। मराठवाड़ा और महाराष्ट्र के प्रति हमारा अब भी कर्तव्य है।”

पीएम मोदी नांदेड़ में भाजपा उम्मीदवार प्रताप चिखलीकर पाटिल और हिंगोली में शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के बाबूराव कोहलीकर के लिए समर्थन जुटाने के लिए एक रैली में बोल रहे थे। मोदी ने कहा कि इन दोनों उम्मीदवारों की जीत से उन्हें मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूं कि आप में से प्रत्येक (भीड़ में) मेरे लिए एक काम करे। हर घर में जाएं और उन्हें मेरी ओर से शुभकामनाएं दें।”

Share this story