अयोध्या में बढ़े प्रॉपर्टी के दाम : हर साल कम से कम 5 करोड़ पर्यटकों के आने की उम्मीद

ram mandir
ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने एक रिपोर्ट में बताया कि एक नए हवाई अड्डे, पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन, टाउनशिप और बेहतर सड़क कनेक्टिविटी के साथ अयोध्या में 10 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश से नए होटलों और अन्य आर्थिक गतिविधियों के साथ टूरिज्म पर असर पड़ेगा।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

अयोध्या । अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन से शहर में हर साल कम से कम 5 करोड़ पर्यटकों के आने की उम्मीद है। ये संख्या अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और तिरूपति मंदिर से अधिक है। हवाई अड्डों जैसे बुनियादी ढांचे पर एक बार काम होने के बाद ये उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल होगा।

ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने एक रिपोर्ट में बताया कि एक नए हवाई अड्डे, पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन, टाउनशिप और बेहतर सड़क कनेक्टिविटी के साथ अयोध्या में 10 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश से नए होटलों और अन्य आर्थिक गतिविधियों के साथ टूरिज्म पर असर पड़ेगा।

अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में प्रति वर्ष करीब साढ़े 3 करोड़ लोग आते हैं, जबकि तिरूपति मंदिर में करीब 3 करोड़ लोग आते हैं। विश्व स्तर पर वेटिकन सिटी में हर साल लगभग 90 लाख मिलियन पर्यटक आते हैं और सऊदी अरब के मक्का में लगभग 2 करोड़ पर्यटक आते हैं।

 जेफरीज के अनुसार, “धार्मिक पर्यटन अभी भी भारत में पर्यटन का सबसे बड़ा सेगमेंट है। कई लोकप्रिय धार्मिक केंद्र मौजूदा बुनियादी ढांचे की बाधाओं के बावजूद 1 करोड़ से 3 करोड़ पर्यटक आते हैं। इसलिए बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के साथ एक नए धार्मिक पर्यटन केंद्र (अयोध्या) का निर्माण एक बड़ा आर्थिक योगदान दे सकता है।”

पर्यटन ने वित्त वर्ष 2019 (कोविड से पहले) जीडीपी में 194 बिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया और वित्त वर्ष 2033 तक 8 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़कर 443 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि भारत में जीडीपी अनुपात में पर्यटन को जोड़कर जीडीपी का 6.8 प्रतिशत सबसे कम है। अयोध्या भारत के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक टेम्पलेट हो सकता है।

अयोध्या में बढ़े प्रॉपर्टी के दाम

यदि आप अभी अयोध्या में रियल एस्टेट में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आप कितने रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं? स्क्वायर यार्ड्स के सेल्स डायरेक्टर और प्रमुख पार्टनर रवि निर्वाल ने कहा, “राम मंदिर के निर्माण के बाद से अयोध्या में संपत्ति की कीमतें 5 से 10 गुना बढ़ गई हैं। संपत्ति के प्रकार और मंदिर से दूरी के आधार पर जमीन और संपत्तियों की कीमतें बढ़ गई हैं। रेट्स में 2,000 रुपये के बीच उतार-चढ़ाव हो रहा है। मंदिर स्थल के 5-10 किमी के भीतर प्रति वर्ग फुट लगभग 20,000 रुपये प्रति वर्ग फुट रेट है। उद्घाटन के बाद मंदिर शहर में लाखों टूरिस्टस के आने की उम्मीद है। ऐसे में ये कीमतें 12-20 गुना तक बढ़ सकती हैं।”

Share this story