म्यांमार बॉर्डर पर पुलिस ने नगा विद्रोहियों का कैंप उड़ाया:AK-47, M16 समेत कई हथियार बरामद, 6 साल पहले सेना ने की थी सर्जिकल स्ट्राइक

म्यांमार बॉर्डर पर पुलिस ने नगा विद्रोहियों का कैंप उड़ाया:AK-47, M16 समेत कई हथियार बरामद, 6 साल पहले सेना ने की थी सर्जिकल स्ट्राइक

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

ईटानगर । अरुणाचल प्रदेश में पुलिस ने गुरुवार को नगा विद्रोहियों के बड़े कैंप पर छापा मारा। यह कैंप भारत-म्यांमार बॉर्डर के किनारे चांगलांग जिले में ईस्टर्न नगा नेशनल गवर्नमेंट (ENNG) नाम के अलगाववादी ग्रुप का था। पुलिस को यहां से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद हुए।

इस बड़े ऑपरेशन को पुलिस ने अकेले अंजाम दिया। पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि फोटो और वीडियो लेने के बाद कैंप को जलाकर नष्ट कर दिया गया।

कई महीनों से रडार पर था ये कैंप
अरुणाचल पुलिस को इस कैंप के बारे में जानकारी मिली थी। इसके बाद स्पेशल टास्क फोर्स (STF) और चांगलांग पुलिस ने गुरुवार सुबह इस कैंप पर धावा बोल दिया। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस विद्रोही ग्रुप की खतरनाक गतिविधियां कई महीनों से पुलिस के रडार पर थीं।

इस समूह की तरफ से बड़ा खतरा पैदा हो गया था, उसे खत्म करने के लिए कार्रवाई करना जरूरी था। पुलिस ने इस बारे में स्ट्रैटजी बनाई और कार्रवाई को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

गुरुवार सुबह पुलिस ने कैंप पर हमला किया था, जिसके बाद विद्रोही वहां से भाग निकले।

(गुरुवार सुबह पुलिस ने कैंप पर हमला किया था, जिसके बाद विद्रोही वहां से भाग निकले।)

0

कैंप पर हमले के बाद वहां से भाग गए विद्रोही
बुधवार को इस कैंप की जासूसी करने के दौरान पुलिस को यहां पांच विद्रोही नजर आए थे। गुरुवार के ऑपरेशन में कैंप पर कंट्रोल्ड अटैक किया गया, जिसके चलते विद्रोहियों को कैंप छोड़कर भागना पड़ा। ऑपरेशन खत्म होने के बाद कैंप की तलाशी ली गई, जिसके बाद वहां बड़ी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ।

पुलिस ने कैंप से ये हथियार बरामद किए, जिन्हें कैंप के साथ नष्ट कर दिया गया।

(पुलिस ने कैंप से ये हथियार बरामद किए, जिन्हें कैंप के साथ नष्ट कर दिया गया।)

AK-47, M-16 राइफल समेत कई हथियार बरामद
कैंप से पुलिस ने एक एके-47 राइफल, एक M16 राइफल, एक हैंड ग्रेनेड, एके-47 के लिए 7.62 एमएम के 104 राउंड्स, 5.56 एमएम के 23 राउंड्स, एके-47 के लिए 7.62 एमएम की 4 मैगजीन, 5.56 एमएम की 2 मैगजीन, दो डबल-एक्शन ओनली, एक WT कम्युनिकेशन सेट और चार्जर और एंथनी ताइदोंग के नाम से एक पैन कार्ड बरामद किया।

2017 में सेना ने भारत-म्यांमार बॉर्डर पर की थी सर्जिकल स्ट्राइक
सितंबर 2017 में भारतीय सेना ने भारत-म्यांमार बॉर्डर से लगे इलाकों में नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-खापलांग यानी NSCN(K) से जुड़े नगा विद्रोही समूहों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। सेना ने बताया था कि इस ऑपरेशन में करीब 30 विद्रोहियों की मौत हुई, जबकि सेना का कोई जवान हताहत नहीं हुआ।

सेना ने बताया कि एक दिन पहले ही म्यांमार से भारत में घुसे NSCN(K) के विद्रोहियों ने भारतीय सेना के दल पर हमला किया था, जिसके बाद सेना ने यह एक्शन लिया। शुरुआती रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि भारतीय सेना ने अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर लांघकर इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया, हालांकि सेना की ईस्टर्न कमांड ने इस दावे को खारिज कर दिया।

Share this story