देशभर में पेट्रोल और डीजल 2 रुपए सस्ता : 22 महीने बाद दाम घटाए गए

देशभर में पेट्रोल और डीजल 2 रुपए सस्ता : 22 महीने बाद दाम घटाए गए

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में दो रुपये की कटौती दी है। केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया एक्स पर इसकी जानकारी दी उन्होंने पोस्ट कर लिखा पेट्रोल और डीज़ल के दाम ₹2 रुपये कम करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

राजस्थान में भी भाजन लाल सरकार ने लोगों को दी राहत

इससे पहले राजस्थान में भाजन लाल सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी। राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती कर दी है। राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल में दो परसेंट वैट कम कर दिया है। राजस्थान में पेट्रोल 1.40 रुपये से लेकर 5.30 रुपये तक सस्ता हो गया है। जबकि डीजल 1.34 रुपये से लेकर 4.85 रुपये तक सस्ता किया गया है। पेट्रोल डीजल के नए दाम शुक्रवार से लागू होंगे।

21 मई 2022 में 8 रुपए प्रति लीटर कम हुआ था पेट्रोल
इससे पहले पेट्रोल-डीजल के दाम 2022 में घटे थे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मई 2022 को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी। नए दाम 22 मई से लागू हुए थे। हालांकि, अभी जो दाम घटाए गए हैं उसे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कम किए हैं। ये कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे दामों को रिवाइज करती हैं।

भारत में कैसे तय होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें?
जून 2010 तक सरकार पेट्रोल की कीमत निर्धारित करती थी और हर 15 दिन में इसे बदला जाता था। 26 जून 2010 के बाद सरकार ने पेट्रोल की कीमतों का निर्धारण ऑयल कंपनियों के ऊपर छोड़ दिया। इसी तरह अक्टूबर 2014 तक डीजल की कीमत भी सरकार निर्धारित करती थी। 19 अक्टूबर 2014 से सरकार ने ये काम भी ऑयल कंपनियों को सौंप दिया।

अभी ऑयल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमत, एक्सचेंज रेट, टैक्स, पेट्रोल-डीजल के ट्रांसपोर्टेशन का खर्च और बाकी कई चीजों को ध्यान में रखते हुए रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं।

Share this story