ऑनलाइन गेमिंग : भारत में बैन हो सकते हैं ऑनलाइन बेटिंग एप्स, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला, मीडिया को दी सलाह

ऑनलाइन गेमिंग : भारत में बैन हो सकते हैं ऑनलाइन बेटिंग एप्स, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला, मीडिया को दी सलाह

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
  

नई दिल्ली। सरकार ने गुरुवार को ऑनलाइन गेमिंग के लिए नए नियमों को जारी कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) के राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने नए नियमों की घोषणा की। नए गेमिंग नियम ऑनलाइन गैम्बलिंग और बेटिंग प्लेटफॉर्म पर दांव लगाने वाले किसी भी गेम को प्रतिबंधित करते हैं। वहीं इन नियमों के अनुसार, सभी ऑनलाइन गेम्स को एक सेल्फ-रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन (SRO) द्वारा निर्धारित किया जाएगा। 

ये हैं नए नियम

सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि जुआ लगाने वाले या सट्टेबाजी में शामिल ऑनलाइन गेम नए ऑनलाइन गेमिंग नियमों के दायरे में आएंगे। राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि हम एक ऐसे ढांचे के साथ काम कर रहे हैं जो सभी ऑनलाइन गेमिंग को एक एसआरओ द्वारा निर्धारित किया जाएगा। यानी एसआरओ निर्धारित करेगा कि गेम में गैम्बलिंग है कि नहीं। उन्होंने कहा कि कई एसआरओ होंगे, और इन एसआरओ में उद्योग समेत सभी हितधारकों की भागीदारी होगी, लेकिन यह उद्योग तक सीमित नहीं है।

सेल्फ-रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन

सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि हर एक गेम की निगरानी और निर्धारण के लिए सेल्फ- रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन काम करेगी। उन्होंने कहा कि अनुमति इस आधार पर निर्धारित की जाएगी कि क्या एप में दांव लगाना शामिल है। यदि दांव लगाना शामिल है, तो एसआरओ यह कहने की स्थिति में होगा कि उन ऑनलाइन खेलों की अनुमति नहीं है।

यानी एप को एसआरओ की अनुमति लेना अनिवार्य होगा। वहीं ऑनलाइन रियल मनी गेम यानी ऐसे गेम जिसमें यूजर कुछ राशि जीत की उम्मीद के साथ जमा करते हैं। ऐसे गेम ऑनलाइन गेमिंग नियमों के अनुरूप नहीं माने जाएंगे। 

मीडिया और अखबारों को बेटिंग विज्ञापन से दूर रहने की सलाह

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने गुरुवार को मुख्यधारा के अंग्रेजी और हिंदी समाचार पत्रों में बेटिंग वेबसाइटों के विज्ञापनों और प्रचार सामग्री को प्रकाशित करने की हालिया घटनाओं पर कड़ा ऐतराज जताया है। केंद्र सरकार ने मीडिया समूहों और अखबार को बेटिंग एप से संबंधित विज्ञापन को प्रकाशित नहीं करने के लिए आगाह किया है। एक एडवाइजरी में मंत्रालय ने मीडिया संस्थानों, मीडिया प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन विज्ञापन इंटरमीडिएट को गैम्बलिंग और बेटिंग प्लेटफॉर्म के विज्ञापनों या प्रचार सामग्री को ले प्रकाशित करने से परहेज करने की सलाह दी।

Share this story