पटियाला की जेल से 317 दिन बाद बाहर आए नवजोत सिद्धू , समर्थकों ने जेल के बाहर ढोल बजाकर किया स्वागत
 

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

पटियाला की जेल से 317 दिन बाद बाहर आए नवजोत सिद्धू , समर्थकों ने जेल के बाहर ढोल बजाकर किया स्वागत

नहीं पहुंचे अमरिंदर सिंह राजा व प्रताप बाजवा

चंडीगढ़ । रोड रेज में सजा काट रहे पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू शनिवार की शाम जेल से रिहा होकर बाहर आ गए। सिद्धू को एक साल की सजा सुनाई गई थी लेकिन बेहतर आचरण के चलते वह 317 दिन बाद ही जेल से बाहर आ गए। नवजोत सिद्धू पिछले करीब एक साल से पटियाला की जेल में बंद थे।

इस बीच बीमार होने के कारण वह दो बार जेल से बाहर आए। नवजोत सिद्धू को करीब 32 साल पुराने रोडरेज केस में 19 मई, 2022 को एक साल कैद की सजा सुनाई गई थी। सिद्धू 20 मई, 2022 को जेल गए थे। नियमानुसार सिद्धू की सजा 19 मई को पूरी हो रही थी लेकिन जेल में उनके अच्छे व्यवहार तथा एक साल के दौरान कोई छुट्टी नहीं लिये जाने के कारण उन्हें यह रियायत दी जा रही है।

दिसंबर 2022 से ही नवजोत सिंह सिद्धू की रिहाई को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थीं। सभी को उम्मीद थी कि 26 जनवरी, 2023 को नवजोत सिंह सिद्धू रिहा हो जाएंगे। ऐन मौके पर सिद्धू की रिहाई का कार्यक्रम रद्द हो गया।

शनिवार को भी सिद्धू की रिहाई को लेकर दिनभर हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। जेल प्रशासन की तरफ से परिजनों को बताया कि गया कि सिद्धू को सुबह की हाजिरी के बाद 11 बजे जेल से रिहा कर दिया जाएगा। इसके कारण बड़ी संख्या में सिद्धू समर्थक कांग्रेसी कार्यकर्ता जेल के बाहर इकट्ठा हो गए।

सिद्धू के वकील तथा उनका बेटा जेल के भीतर उन्हें लेने के लिए गए। इसके बाद जेल प्रशासन सिद्धू की रिहाई को लेकर एक-एक घंटे का समय बढ़ाता रहा। तीन बजे के बाद सिद्धू के बेटे कर्ण सिद्धू तथा वकील भी जेल से बाहर आ गए और उन्होंने जेल प्रबंधन पर जानबूझ कर देरी करने का आरोप लगाया। लंबे इंतजार के बाद शाम करीब छह बजे नवजोत सिद्धू जेल से बाहर आए।

नवजोत सिद्धू के बाहर आने पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडि़ंग, नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा तो स्वागत के लिए नहीं आए अलबत्ता सांसद गुरजीत सिंह औजला, नवतेज चीमा, अश्वनी सेखड़ी, सुखविंदर सिंह डैनी समेत सिद्धू खेमे के कई नेता पटियाला जेल के बाहर जरूर पहुंचे। रिहाई के बाद अपने समर्थकों के साथ सिद्धू जेल से सीधा अपने पटियाला आवास पर पहुंचे।

अब जेड नहीं वाई श्रेणी की रहेगी सुरक्षा



नवजोत सिद्धू कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं। इसके अलावा वह फिल्मी दुनिया में भी सक्रिय रहे हैं। जेल जाने से पहले नवजोत सिद्धू को जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई थी। पंजाब सरकार ने राज्य में जब सुरक्षा का रिव्यू करते हुए नेताओं की सुरक्षा वापस ली तो उस समय सिद्धू जेल में थे। पटियाला पुलिस द्वारा शुक्रवार की रात परिजनों को बताया कि गया नवजोत सिद्धू को अब वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जाएगी। लिहाजा शनिवार को सिद्धू जब जेल से बाहर आए तो उन्हें नए नियमों के तहत वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई।

Share this story