कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: जाति जनगणना के मुद्दे पर कांग्रेस ने तेज की सियासत, राहुल गांधी ने दी PM मोदी को ऐसी चुनौती

जाति जनगणना के मुद्दे पर कांग्रेस ने तेज की सियासत, राहुल गांधी ने दी PM मोदी को ऐसी चुनौती
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी से आरक्षण पर 50% की सीमा हटाए जाने की भी मांग की है। राहुल गांधी का कहना है कि साल 2011 में यूपीए सरकार में हुई जाति जनगणना के आंकड़ों को सरकार को सार्वजनिक करना चाहिए। राहुल के अनुसार, अगर पीएम मोदी ऐसा नहीं करते हैं तो यह ओबीसी का अपमान है। उन्होंने कोलार में कहा कि पीएम मोदी ओबीसी की बात करते हैं तो वह उस आंकड़े को जारी क्यों नहीं करते हैं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

कोलार । कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अब कुछ समय ही बाकी रह गया है। ऐसे में राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे को कटघरे में खड़ा करने का काम कर रही हैं। तमाम चुनावी मुद्दों के बीच राहुल गांधी ने जातीय जनगणना के मुद्दे पर बीजेपी सरकार को घेरा है। दरअसल, राहुल गांधी कर्नाटक के कोलार में कांग्रेस की ‘जय भारत’ चुनावी रैली कर रहे थे। इस दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी को चुनौती देते हुए कहा कि पीएम मोदी साल 2011 की जाति आधारित जनगणना के आंकड़ों को सार्वजनिक करें।

ओबीसी का अपमान

इसके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी से आरक्षण पर 50% की सीमा हटाए जाने की भी मांग की है। राहुल गांधी का कहना है कि साल 2011 में यूपीए सरकार में हुई जाति जनगणना के आंकड़ों को सरकार को सार्वजनिक करना चाहिए। राहुल के अनुसार, अगर पीएम मोदी ऐसा नहीं करते हैं तो यह ओबीसी का अपमान है। उन्होंने कोलार में कहा कि पीएम मोदी ओबीसी की बात करते हैं तो वह उस आंकड़े को जारी क्यों नहीं करते हैं। उन्हें यह बताना चाहिए कि देश में कितने दलित, ओबीसी और आदिवासी हैं। 

 

जाति जनगणना को सार्वजनिक करे सरकार- राहुल गांधी

राहुल ने आगे कहा कि जातीय जनगणना हर वर्ग को सही प्रतिनिधित्व देने का आधार है, यह वंचितों का आधार है। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार में केवल 7 फीसदी सचिव ओबीसी, दलित समुदाय, आदिवासी समुदाय से आते हैं। इसलिए यूपीए सरकार में हुई जाति जनगणना के आंकड़े को पीएम मोदी को सार्वजनिक करना चाहिए। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो यह ओबीसी का अपमान होगा। उन्होंने आगे कहा कि यदि सभी को देश के विकास का हिस्सा बनाना है तो हर समुदाय की आबादी का पता लगाया जाना जरूरी है।

राहुल गांधी ने राज्य सरकार पर साधा निशाना

कर्नाटक में विधानसभा चुनावों को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि राज्य में कांग्रेस पार्टी को पूरे बहुमत से विजयी बनाना है। उन्होंने कहा कि भाजपा पार्टी 40 फीसदी कमीशन वाले पैसे से आपकी सरकार को चुराने का पूरा प्रयास करेगी। लेकिन अब इनके भ्रष्टाचार को मौका नहीं देना है। साथ ही उन्होंने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कर्नाटक में बीजेपी सरकार ने क्या काम किया है।

बीजेपी ने जनता का पैसा चोरी किया- राहुल 

कांग्रेस के राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने 40 फीसदी कमीशन खाया है। बीजेपी सरकार ने काम करवाने के लिए कर्नाटक की जनता, महिलाओं, युवाओं से पैसा चोरी किया है। 40 फीसदी कमीशन लिया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सोचती है कि वह उनको संसद से हटाकर डरा देगी। लेकिन वह किसी से भी डरने वाले नहीं है।

Share this story