भारत जी 20 मंच पर वैश्विक मामलों के प्रभावी समाधान का प्रयास करेगा : लोक सभा अध्यक्ष
 

भारत जी 20 मंच पर वैश्विक मामलों के प्रभावी समाधान का प्रयास करेगा : लोक सभा अध्यक्ष

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

नई दिल्ली। जाम्बिया की नेशनल असेंबली की स्पीकर नेली बुटेटे काशुम्बा मुट्टी के नेतृत्व में आए एक शिष्टमंडल ने गुरुवार को संसद भवन परिसर में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की। भारतीय संसद की ओर से जाम्बिया के संसदीय शिष्टमंडल के सदस्यों का स्वागत करते हुए बिरला ने नेली बुटेटे काशुम्बा मुट्टी को जाम्बिया की नेशनल असेंबली की प्रथम महिला स्पीकर चुने जाने पर बधाई दी।

भारत द्वारा जी-20 समूह की अध्यक्षता पर बिरला ने कहा कि भारत इस मंच पर वैश्विक मामलों के प्रभावी समाधान का प्रयास करेगा और इस उद्देश्य के लिए ज़ाम्बिया के सक्रिय सहयोग की आशा रखता है। उन्होंने कहा कि जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का एक प्रमुख मंच है और भारत विकासशील देशों और ग्लोबल साउथ के महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करने के लिए इस मंच का उपयोग करने की मंशा रखता है।

लोकतंत्र की जननी भारत का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि सदन में जनप्रतिनिधि, नागरिकों की आशाओं, आकांक्षाओं और अभावों को अभिव्यक्ति प्रदान करते हैं।

ऐतिहासिक रूप से भारत और जाम्बिया के द्विपक्षीय संबंधों को बहुआयामी और पारस्परिक सहयोग पर आधारित बताते हुए बिरला ने कहा कि वर्तमान शताब्दी में दोनों देशों के सौहार्दपूर्ण संबंध मजबूत हुए हैं और दोनों देशों के बीच सहयोग का दायरा बढ़ा है।

संसदीय संस्थाओं को लोकतांत्रिक शासन का महत्वपूर्ण स्तंभ बताते हुए बिरला ने दोनों देशों के बीच नियमित संवाद पर बल दिया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि जाम्बिया के संसदीय शिष्टमंडल का दौरा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगा।

Share this story