19 अप्रैल को पहले चरण में देश की करीब 102 सीटों पर वोटिंग : 
आरजेडी 4 , डीएमके के 13, बीजेपी के 28, कांग्रेस के 19 और टीएमसी के 3 प्रत्याशियों पर भी क्रिमिनल केस दर्ज 

लोकसभा चुनाव2024

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

नई दिल्ली।  लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दस दिनों पहले फेज की वोटिंग होगी। 19 अप्रैल को पहले फेज के तहत देश की करीब 102 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। इसके चलते इस फेज मे करीब 1625 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन प्रत्याशियों को लेकर सामने आया है कि इनमें से करीब 28 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति हैं। इसके अलावा 16 प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर धाराओं में क्रिमिनल केस दर्ज हैं।

चुनावी सुधारों को लेकर काम करनेव वाली संस्थान ADR ने पहले फेज में उतरे प्रत्याशियों का पूरा चिट्ठा पेश किया है। इसके मुताबिक करीब 252 उम्मीदवारों पर बड़े क्रिमिनल केस दर्ज हैं इतना ही नहीं करबी 161 ऐसे हैं जिन पर गंभीर धारओं में मुकदमे दर्ज हैं। जानकारी के मुताबिक संस्था ने यह जानकारी प्रत्याशियों के एफिडेविट के आधार पर पेश की है।

हैरानी की बात यह भी है कि 18 प्रत्याशियों पर महिलाओं के साथ गंभीर अपराध करने के आरोप भी हैं। वहीं एक पर तो रेप का केस भी दर्ज हैं। इसके अलावा करीब 35 नेताओं प भड़काऊ भाषण देने का केस भी दर्ज पाया गया है।

करोड़पतियों में कौन सी पार्टी आगे?

बात अगर करोड़पति प्रत्याशियों की करें तो पहले फेज में करीब 450 प्रत्याशी करोड़पति हैं। ये ऐसे प्रत्याशी हैं जिनके पास 1 करोड़ या उससे ज्यादा की प्रॉपर्टी है। एवरेज करोड़पति कैंडिडेट्स की संपत्ति करीब 4.51 करोड़ हैं। प्रत्याशियों के रिकॉर्ड्स की बात करें तो आरजेडी के सभी चारों उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसके अलावा AIADMK के 36 में से 35, प्रत्याशी करोड़ हैं। DMK 22, बीजेपी 69, टीएमसी के 4, बीएसपी के 18 प्रत्याशी है। सबसे ज्यादा संपत्ति की बात करें तो छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नकुल नाथ सबसे अमीर हैं।

बीजेपी के सबसे ज्यादा गंभीर आरोपों वाले प्रत्याशी

दागियों या क्रिमिनल रिकॉर्ड की बात करें तो आरजेडी के चारों ही प्रत्याशियों पर केस दर्ज हैं। इसके अलावा डीएमके के 13, बीजेपी के 28, कांग्रेस के 19 और टीएमसी के 3 प्रत्याशियों पर भी क्रिमिनल केस दर्ज हैं। गभीर आरोपियों की बात करें तो बीजेपी के 14 प्रत्याशियों पर गंभीर आरोप हैं। सपा के 2, कांग्रेस के 8 और बीएसपी के 8 उम्मीदवारों पर सीरियस क्रिमिनल केस हैं।

Share this story