केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूजः महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा, पेंशन पाने वालों को भी मिलेगा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूजः महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा, पेंशन पाने वालों को भी मिलेगा फायदा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) को चार प्रतिशत अंक बढ़ा दिया है। पहले कर्मचारियों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था, अब 42 प्रतिशत मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। कर्मचारियों को जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता में हुई वृद्धि का लाभ मिलेगा। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत के कारण सरकार को अब हर साल 12,815.60 करोड़ रुपए खर्च करना होगा।

47.58 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का लाभ केंद्र सरकार के करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा। यह वृद्धि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार की गई है। इससे पहले पिछले साल सितंबर में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया था। उस समय भी महंगाई भत्ते में चार फीसदी की वृद्धि हुई थी और इसे 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया था।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता महंगाई में हुई वृद्धि जैसी स्थिति का सामना करने के लिए दिया जाता है। पेशनभोगियों को भी कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ता मिलता है।

 कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता?
कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन पर की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर किसी सरकारी कर्मचारी का वेतन 20 हजार रुपए है तो डीए में 4% की वृद्धि के बाद उनका वेतन 800 रुपए प्रति माह बढ़ जाएगा। पेशनभोगियों के मामले में अगर किसी की मूल पेंशन 31,550 रुपए है तो उसका मूल वेतन 31,550 रुपए माना जाता है। ऐसे में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ने से उसे 1262 रुपए प्रति महीने अधिक पेंशन मिलेगा।

Share this story