15 घंटे से जारी ऑपरेशन के बाद राजस्थान के झुंझुनूं में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान से 14 अफसरों को निकाला गया बाहर

  15 घंटे से जारी ऑपरेशन के बाद राजस्थान के झुंझुनूं में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान से 14 अफसरों को निकाला गया बाहर

 Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

जयपुर। राजस्थान के झुंझुनूं में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की खदान में एक बड़ा हादसा हो गया। मंगलवार देर रात एक लिफ्ट 1800 फीट नीचे जाकर गिर गई जिस वजह से 14 अफसर फंस गए थे। जिस समय ये हादसा हुआ, कोलकाता से एक विजिलेंस टीम मौके पर मौजूद थी, वो खुद खदान में कुछ जांच के लिए जा रही थी। अब 15 घंटे के ऑपरेश के बाद सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। सभी की मेडिकल जांच भी की जा रही है।

 

हादसा कैसे हुआ, कब हुआ?

जानकारी के लिए बता दें कि इस समय खदान में निरीक्षण का काम चल रहा है, 13 मई से ही कई टीमें लगातार यहां का दौरा कर रही हैं। इसी कड़ी में से भी एक टीम निरीक्षण के लिए आई थी। लेकिन मंगलवार रात को अचानक से लिफ्ट टूटने से वो टीम नीचे फंस गई, कुछ डॉक्टर भी जो खदान में मौजूद थे, वो भी वहां फंस गए । कुछ घंटों बाद बताया गया कि कि नीचे फंसे सभी लोग सुरक्षित हैं और उन्हें जल्द से जल्द बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है।

15 घंटे से जारी ऑपरेशन

अभी के लिए 15 घंटे से लगातार जारी रेस्क्यू ऑपरेशन रंग लाया है। कुछ चुनौतियों की वजह से दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ा, लेकिन सफलता हाथ लगी है। सभी लोगों को टूटी लिफ्ट से बाहर निकाल लिया गया है, प्रशासन ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। वैसे खदानों में होने वाले हादसे कोई नई बात नहीं है, कई मौकों पर पहले भी ऐसे हादसे हो चुके हैं।

उत्तरकाशी टनल हादसा कोई नहीं भूला

पिछले साल उत्तराखंड के उत्तरकाशी यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा में निर्माणाधीन टनल में बड़ा हादसा हो गया था। टनल के अंदर भूस्खलन के कारण 40 मजदूर अंदर फंस गए थे। भूस्खलन के कारण मलबा गिरने से मजदूर टनल में लगभग 60 मीटर अंदर फंसे हुए थे। कई दिनों की मशक्कत के बाद उन्हें बाहर निकाला गया था। उस ऑपरेशन में रैट माइनर्स ने एक अहम भूमिका निभाई थी, उनकी हाथों से हुई खुदाई ने ही ऑपरेशन को सफल बनाया था।

Share this story