केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  
 

जम्मू। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एक दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश के दौरे पर पहुंचे और उन्होंने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। उल्लेखनीय है कि अमित शाह का यह दौरा राजौरी जिले के डांगरी गांव में दो आतंकवादी हमलों में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के सात लोगों के मारे जाने तथा 14 अन्य लोगों के घायल होने के बाद हो रहा है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और प्रशासन तथा सुरक्षा बलों के शीर्ष अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर अमित शाह की अगवानी की। 


केंद्रीय गृह मंत्री ने राज भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक में सुरक्षा हालात का जायजा लिया। इस बैठक में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, मुख्य सचिव एके मेहता, उत्तरी कमान के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह समेत विभिन्न सुरक्षा बलों और खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि राजौरी आतंकवादी हमले की जांच NIA को सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि NIA और जम्मू पुलिस दोनों मिलकर इस घटना की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि विगत डेढ़ साल में जितनी भी घटनाएं हुईं हैं उन्हें भी सामने रखते हुए जांच की जाएगी।

 
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सिक्योरिटी एजेंसी के सभी पहलुओं को और सभी प्रकार की जितनी भी एजेंसियां जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा में लगी हैं उनके साथ एक विस्तृत चर्चा हुई है। आने वाले दिनों में एक बहुत सुरक्षित ग्रीड बनाने की तैयारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि BSF, CRPF, सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस पूरी तरह मुस्तैद हैं। गृह मंत्री ने कहा कि बैठक में आतंकवादी समूहों के सपोर्ट सिस्टम से लेकर सभी पहलुओं पर चर्चा हुई। साथ ही संपूर्ण 360 सुरक्षा चक्र बनाने पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि हमारी जितनी भी सूचना की एजेंसी हैं उनसे भी बात की गई है।

हम आपको बता दें कि अमित शाह का राजौरी जिले में आतंकवादी हमलों के पीड़ित परिवारों से मिलने का कार्यक्रम था जिसे खराब मौसम के कारण रद्द कर दिया गया। अधिकारियों ने इससे पहले बताया था कि राजौरी जिले के डांगरी क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए है। वहां सड़कों की मरम्मत की गयी है और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अमित शाह के दौरे के मद्देनजर राजौरी जिले में सुरक्षा के व्यापक इंतजार किए गए हैं और पूरे डांगरी गांव को प्रतिबंधित क्षेत्र में तब्दील कर दिया गया है। शुक्रवार सुबह से शाम तक लोगों की सामान्य आवाजाही पर पाबंदियां रहेगी। उन्होंने बताया कि पुलिस तथा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के कर्मियों को तैनात किया गया है जबकि भारतीय सेना के जवान ऊपरी इलाकों में तैनात रहेंगे। इस बीच, भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना ने राजौरी में पत्रकारों से कहा कि जिले में खराब मौसम के कारण गृह मंत्री के दौरे की संभावना कम लग रही है। उन्होंने कहा कि हालांकि, अमित शाह पीड़ित परिवारों से बातचीत करेंगे। उल्लेखनीय है कि डांगरी गांव में दो आतंकवादी हमलों में अल्पसंख्यक समुदाय के दो बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गयी तथा 14 अन्य घायल हो गए थे।

Share this story