केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों से कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट रहने को कहा 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों से कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट रहने को कहा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कई देशों में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को लेकर आज सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों से कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट रहने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने नए साल के जश्न को लेकर गाइडलाइंस जारी करने के लिए भी कहा है। उन्होंने निगरानी रखने और टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया तथा राज्यों से यह भी कहा है कि अस्पतालों का बुनियादी ढांचा मजबूत रखें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को निर्देश भी जारी कर दिया जाए। टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट तथा वैक्सीनेशन पर भी ध्यान देने को कहा गया है। 

 

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तैयारियां रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है, जैसा कि हमने पिछली बार उछाल के दौरान किया है। वहीं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले त्योहारों और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' और मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्री के साथ समीक्षा बैठक में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बी गुप्ता ने कहा कि आज की बैठक COVID-19 की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई, क्योंकि दुनिया भर में मामले बढ़ रहे हैं। 

 

यह भी पढ़ें : कैंसर, शुगर समेत कई मर्ज की दवाएं 40% तक सस्ती:119 दवाओं की अधिकतम कीमत तय की गई 


बी गुप्ता ने कहा कि मनसुख मंडाविया महामारी से निपटने में केंद्र सरकार की मदद करने का भी आश्वासन दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को कोरोना को लेकर एक बड़ी बैठक की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने अधिकारियों से किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतने को लेकर आगाह किया और कोरोना मामलों की कड़ी निगरानी की सलाह दी। पीएमओ के मुताबिक मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चल रहे निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि सभी स्तरों पर उपकरणों, प्रक्रियाओं और मानव संसाधनों के मामले में तैयारी उच्च स्तर की होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें : देश में कोरोना रिटर्न ?सरकार ने की मास्क-बूस्टर की अपील, दिल्ली में एक मौत के बाद केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

Share this story