देश के कई राज्यों में पारा फिर आज से बढ़ेगा  : उत्तर भारत के लोगों को फिर से लू का सामना करना पड़ सकता है

Mercury will rise again in many states of the country from today

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ


नई दिल्ली। देश में पिछले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। इससे लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत भी मिली, लेकिन अब पारा बढ़ने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि कल यानी रविवार से दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में तापमान फिर 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है। इसके साथ ही उत्तर भारत के लोगों को फिर से लू का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग का कहना है कि 8 मई से 10 मई तक हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई इलाकों में हीट वेव चलने की संभावना है। इसके साथ ही, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण पंजाब में भी 9 मई से 10 मई तक लू चलने की संभावना है।

दिल्ली में 9 से 13 मई तक हीट वेव चलेगी
दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। वहीं, 9 मई से 13 मई तक हीट वेव का अलर्ट है। इस दौरान अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

राजस्थान में पारा 44 के पार जाने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का असर आज से खत्म हो जाएगा और अगले चार-पांच दिन मौसम पूरी तरह सूखा बना रहेगा। तापमान में अगले 48 घंटों में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। 8 मई से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने से हीट वेव चलने की संभावना है।

Share this story