कश्मीर और लद्दाख में तापमान शून्य से नीचे : नार्थ और नार्थ-वेस्ट भारत पर असर जानिए IMD ने क्या कहा

कश्मीर और लद्दाख में तापमान शून्य से नीचे : नार्थ और नार्थ-वेस्ट भारत पर असर   जानिए IMD ने क्या कहा

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

नई दिल्ली। कश्मीर और लद्दाख में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार से बर्फबारी होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को कश्मीर, जम्मू और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। उन्होंने क्षेत्र में आने वाले एक नए पश्चिमी विक्षोभ(Western Disturbance) को बारिश की वजह बताया है। मौसम विभाग ने 19 से 20 नवंबर के बीच दो दिनों तक कश्मीर घाटी में बारिश की संभावना जताई है। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि 19 नवंबर को उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। राजस्थान मौसम विभाग का कहना है कि इस वर्ष 15 नवंबर से ठंड शुरू हुई है। यानी 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक सीवियर कोल्ड जैसी स्थिति की संभावना है। बता दें कि मानसून के बाद के इस तरह के पश्चिमी विक्षोभ अधिकांश निचले इलाकों में सर्दियों की बारिश और उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी हिमपात लाते हैं। पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है। दिल्ली और एनसीआर की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

Kashmir reels in sub-zero climate; Leh coldest at -16.3 degrees -  Rediff.com India News

आजकल में इन राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम
IMD और स्काईमेट वेदर के अनुसार, आजकल में अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट देखी जा सकती है। 18 और 19 नवंबर को गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 19 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। केरल में हल्की बारिश की संभावना है।

पिछले दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। केरल में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई। लक्षद्वीप और सिक्किम में छिटपुट हल्की बारिश हुई। उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आई। 

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी की अगुवाई में जारी भारत जोड़ो यात्रा को बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस एक्शन में आयी, मामला हुआ दर्ज

Share this story