राजस्थान में आरक्षण को लेकर बवाल, माली-कुशवाहों ने किए हाईवे जाम, पुलिस-प्रदर्शनकारियों में खूनी संघर्ष

Ruckus over reservation in Rajasthan, Mali-Kushwahas jammed the highway, bloody clashes between police-protesters

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 
जयपुर। माली-कुशवाह समाज और राष्ट्रीय फुले ब्रिगेड के हजारों कार्यकर्ताओं ने अलग से आरक्षण सहित 11 सूत्री मांगों को लेकर गुरुवार देर रात सीकर व अजमेर-दिल्ली हाइवे पर जाम लगा दिया। यह उपद्रव शुक्रवार सुबह तक चलता रहा। इस दौरान प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। उधर, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। पुलिस ने 150 से अधिक प्रदर्शनकारियों को अरेस्ट किया है। पढ़िए पूरा मामला...

फिर से उठी आरक्षण की मांग
राजस्थान में एक बार फिर से आरक्षण की मांग उठने लगी है। चुनाव आने से पहले इस बार माली और कुशवाहा समाज ने सरकार से आरक्षण की मांग करते हुए बवाल मचा दिया। आरक्षण की यह मांग कई महीनों से की जा रही है, लेकिन बीती रात समाज ने उग्र प्रदर्शन कर दिया। प्रदर्शन के बीच दोनों समाज ने जयपुर के दो बड़े नेशनल हाइवे जाम कर दिए। इससे दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइनें लग गईं और परेशानी बढ़ने लगी। देर रात करीब 11 बजे से जाम किया गया और जब पुलिस के सारे प्रयास फेल हो गए, तो पुलिस ने लाठी का प्रयोग किया। तड़के करीब 4-5 बजे के बीच पुलिस ने चेतावनी देते हुए प्रदर्शनकारियों को घेरकर पीटा। पुलिस ने लाठियां बरसाना शुरू कीं, तो भगदड़ मच गई। जवाब में पुसिल पर भी पथराव किया गया। 

150 से अधिक अरेस्ट
हालांकि पुलिस ने आधा घंटे में ही हाइवे साफ करा दिया। जयपुर सीकर दिल्ली हाइवे और अजमेर एक्सप्रेस हाइवे को जाम करने वाले वहां से भाग खड़े हुए। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेना शुरू किया, तो एक ही घंटे में 150 से भी ज्यादा लोगों को पकड़ लिया गया। इन्हें विश्वकर्मा, दौलतपुरा और हरमाडा थानों में ले जाकर बंद कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि भगदड़ में कुछ लोगों को चोटें आई हैं। पथराव में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

ये मांगे हैं माली और कुशवाहा समाज की 
माली-कुशवाह समाज और राष्ट्रीय फुले ब्रिगेड के हजारों कार्यकर्ताओं ने अलग से आरक्षण सहित 11 सूत्री मांगों को लेकर गुरुवार देर रात सीकर व अजमेर-दिल्ली हाइवे पर जाम लगा दिया। दोनों हाइवे पर 3 से 4 किमी का लंबा जाम लग गया। जाम की सूचना पर एडिशनल कमिश्नर अजयपाल लांबा और कैलाश विश्नोई भारी पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। प्रदर्शनकारियों को समझाइश दी गई, लेकिन बात नहीं बनी। इससे पहले विद्याधर नगर स्टेडियम में इनका दिनभर धरना-प्रदर्शन चलता रहा। गुरुवार शाम को समाज का प्रतिनिधिमंडल सीएमओ भी गया था, लेकिन सहमति नहीं बन पाई।

यह भी पढ़ें : 3 गलतियां और 7 महीने में टूट गई कांग्रेस : गोवा कांग्रेस के 11 में से 8 विधायकों ने पार्टी छोड़ी, स्पीकर को कांग्रेस से अलग होने की चिट्ठी सौंपी

Share this story