छठ पूजा पर घर जाने के लिए रेलवे का बड़ा फैसला चलाएगा 250 स्पेशल ट्रेन, जानिए पूरी डिटेल्स

छठ पूजा पर घर जाने के लिए रेलवे का बड़ा फैसला चलाएगा 250 स्पेशल ट्रेन, जानिए पूरी डिटेल्स

फेस्टिवल सीजन में अकसर ट्रेनों पर दबाव बढ़ जाता है। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को मैनेज करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 211 विशेष ट्रेनों (दोनों तरफ से) की 2,561 फेरे चला रहा है।  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव( Railways Minister Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि केंद्र ने आगामी छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनें शुरू की हैं।

लगभग 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं। मंत्री ने कहा कि लोगों के लिए जो भी जरूरी होगा, हम उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने छठ पूजा की बधाई भी दी।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

नई दिल्ली। फेस्टिवल सीजन में अकसर ट्रेनों पर दबाव बढ़ जाता है। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को मैनेज करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 211 विशेष ट्रेनों (दोनों तरफ से) की 2,561 फेरे चला रहा है।  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव( Railways Minister Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि केंद्र ने आगामी छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनें शुरू की हैं। लगभग 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं। मंत्री ने कहा कि लोगों के लिए जो भी जरूरी होगा, हम उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने छठ पूजा की बधाई भी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा, "मैं सभी को समृद्ध छठ पूजा की शुभकामनाएं देता हूं।" बता दें कि छठ पूजा पर लोग सूर्य भगवान की पूजा करते हैं। यह इस साल 28-31 अक्टूबर के बीच मनाया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में रेल मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी किया था। इसमें कहा गया था कि भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों के लिए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त 32 विशेष सेवाएं चलाएगा। दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि जैसे रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।  इससे पहले मंत्रालय के बयान में यह भी कहा गया था कि "क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं-May I Help You" बूथों को महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू रखा गया है, जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ पर्सनल्स और टीटीई की तैनाती की गई है। प्रमुख स्टेशनों पर मेडिकल टीम कॉल पर उपलब्ध हैं। पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है।

नीतीश कुमार ने की थी स्पेशल ट्रेनों की मांग
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को केंद्र से छठ पूजा के लिए अपने मूल निवास पर जाने के इच्छुक लोगों के लिए विशेष ट्रेनें उपलब्ध कराने की अपील की थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर बिहार के चीफ सेक्रेट्री ने छठ महापर्व के मद्देनजर विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से फोन पर बात की थी। चीफ सेक्रेट्री ने मीडिया से कहा था-"छठ महापर्व बिहार का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। बिहार से बाहर बड़ी संख्या में बिहारी रहते हैं, जो महापर्व में शामिल होने के लिए राज्य लौटते हैं।"

भीड़ कंट्रोल करने के पुख्ता इंतजाम
रेलवे मिनिस्ट्री के मुताबिक छठ पूजा पर सिक्योरिटी के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। किसी भी तरह के गलत आचरण(malpractices ) जैसे सीटों को मोड़ना, ओवर-चार्जिंग और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और सख्त निगरानी की जा रही है। रेल मंत्रालय ने पहले कहा था कि अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर लाइन लगाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

यह भी जानें
छठ पूजा बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे शुभ त्योहारों में से एक है। 4 दिनों तक चलने वाला यह उत्सव 'नहाई खाई' की रस्म से शुरू होता है और 'उषा अर्घ्य' (उगते सूरज की प्रार्थना) के साथ समाप्त होता है। यह त्योहार सूर्य भगवान (सूर्य भगवान) को समर्पित है, जिनके बारे में लोग मानते हैं कि इन्हीं  की वजह से पृथ्वी पर जीवन है।

यह भी पढ़ें :

हॉट एंड बोल्ड एक्ट्रेस माही श्रीवास्तव पर फिल्माया'उग हे सुरुज देव' छठ गीत रिलीज ,

हॉट एंड बोल्ड एक्ट्रेस माही श्रीवास्तव पर फिल्माया'उग हे सुरुज देव' छठ गीत रिलीज

Share this story