PM मोदी आज सेकंड ग्लोबल कोविड समिट में 'महामारी की टेंशन कैसे दूर करें', विषय पर अपनी बात रखेंगे

1

Newspoint24/ newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। दुनिया ने कोरोनाकाल में बहुत कुछ खोया है। महामारी ने लोगों में एक नया तनाव पैदा किया। इस तनाव से कैसे बचें, इसी विषय पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने विचार रखेंगे।

PM मोदी 12 मई को द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक (Second Global Covid Virtual Summit) में शामिल होंगे। वे डिजिटल माध्यम से इसमें हिस्सा लेंगे और अपनी बात रखेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार इसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन(Joe Biden) कर रहे हैं।

मोदी इस बैठक में बाइडन के विशेष निमंत्रण पर हिस्सा ले रहे हैं। इस सम्मेलन में कोविड महामारी की चुनौतियों से निपटने की दिशा में उठाए जा रहे नये कदमों एवं मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा तैयार करने पर विचार-विमर्श होगा। 

महामारी के तनाव की रोकथाम एवं तैयारियों को प्राथमिकता

इस समिट में पीएम मोदी ‘महामारी के तनाव की रोकथाम एवं तैयारियों को प्राथमिकता’ विषय पर संबोधन देंगे। बता दें कि इसे पहले प्रधानमंत्री मोदी प्रथम वैश्विक कोविड शिखर बैठक में 22 मई 2021 को शामिल हुए थे।

तब भी इसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने की थी। भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत ने सुरक्षित एवं किफायती टीके, दवा, जांच एवं उपचार की कम लागत वाली स्वदेशी प्रौद्योगिकी विकसित करके तथा जीनोम निगरानी (Genome Survillance) एवं स्वास्थ्य कर्मियों के लिये क्षमता निर्माण के जरिये कोरोना महामारी से निपटने में दुनियाभर में एक विशेष पहल की है।

भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ मिलकर दुनियाभर में स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा को और अधिक मजबूत करने के अलावा इसमें व्यापाक सुधार करने के मकसद से बहुस्तरीय मंचों पर लगातार सक्रिय रहा है।

Share this story