शुक्रवार को कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, 5-20 रुपए तक है टिकट की कीमत

ads

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पश्चिम बंगाल जाएंगे। वह हावड़ा रेलवे स्टेशन पर कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन करेंगे। जोका-तारातला खंड की लंबाई 6.5 किलोमीटर है।

इसमें 6 स्टेशन हैं। इसे बनाने में 2475 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई है। इससे कोलकाता के दक्षिणी हिस्से (सरसुना, डाकघर, मुचिपारा और दक्षिण 24 परगना) के यात्रियों को लाभ मिलेगा। आगे देखें पर्पल लाइन की खास तस्वीरें...

जोका-तारातला मेट्रो कॉरिडोर के उद्घाटन का लंबे समय से इंतजार था। इस खंड पर सितंबर से ट्रायल रन किया जा रहा है। इसका संचालन शुरू करने के लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त से मंजूरी मिल गई है। मेट्रो रेलवे के जनरल मैनेजर अरुण अरोड़ा ने पिछले सप्ताह खंड के विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया था।

जोका-तारातला खंड जोका-एस्पलेनैड मेट्रो पर्पल लाइन का हिस्सा है। इस खंड में छह स्टेशन हैं। इनके नाम जोका, ठाकुरपुकुर, साखेर बाजार, बेहाला चौरास्ता, बेहाला बाजार और तारातला हैं।

इस रूट पर आने-जाने के लिए न्यूनतम टिकट शुल्क 5 रुपए और अधिकतम 20 रुपए होगा। जोका से ठाकुरपुकुर और साखेर बाजार जाने में 5 रुपए खर्च होंगे। जोका से बेहाला चौरास्ता और बेहाला बाजार का टिकट 10 रुपए में मिलेगा। जोका से तारातला का टिकट खरीदने के लिए 20 रुपए देने होंगे।

इस परियोजना को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे ने कुल 2,477.25 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इसमें से 635 करोड़ रुपए जोका में मेट्रो कार डिपो स्थापित करने के लिए खर्च किए गए हैं।

Share this story