स्मगलिंग का होश उड़ाने वाला तरीका-छोटे गुटखा पाउच के अंदर चांदी के कवर में डॉलर मिले, VIDEO

sdf

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

कोलकाता। डॉलर की तस्करी का यह अजीब मामला सबको हैरान कर देता है। बैंकाक जाने वाली एक उड़ान में सवार होने वाले एक व्यक्ति को सोमवार को कोलकाता हवाईअड्डे से हिरासत में ले लिया गया, क्योंकि उसके पास से जब्त किए गए गुटखा के पैकेटों में 40,000 अमेरिकी डॉलर छिपे हुए पाए गए थे।


गुटखा पाउच फाड़कर देखा, तो निकले डॉलर

एक अधिकारी ने यह जानकारी देते बताया कि स्पॉट इंटेलिजेंस पर कार्रवाई करते हुए यात्री को उसके चेक-इन सामान की सुरक्षा जांच के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया।

आगे की जांच चल रही है। कोलकाता सीमा शुल्क विभाग(Kolkata customs department) के अधिकारियों ने एक यात्री के चेक-इन सामान से 40,000 अमेरिकी डॉलर बरामद किए, जिनकी कीमत 32 लाख रुपये से अधिक थी। अमेरिकी मुद्रा के 100 डॉलर के नोट कई गुटखा पाउच के अंदर छुपाए गए थे।

समाचार एजेंसी ANI द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में, एक सीमा शुल्क अधिकारी को गुटखा पाउच वाले पैकेट को फाड़ते हुए देखा जा सकता है।

अधिकारी जब गुटखा पाउच में से एक को फाड़ता है, तो उसमें से दो 100 अमेरिकी डॉलर के बैंक नोट मिलते हैं। ये नोट छोटे गुटखा पाउच के अंदर चतुराई से रखे गए चांदी के आवरण में छुपाए गए थे।

एक कस्टम्स अधिकारी ने कहा, 'आव्रजन(immigration) संबंधी औपचारिकताओं के बाद पैसेंजर को बैंकॉक के लिए रवाना होना था। हमने उसे रोका और उसके चेक-इन सामान की तलाशी के दौरान पाया कि वह डॉलर की तस्करी कर रहा था। तलाशी के परिणामस्वरूप गुटखा पाउच के अंदर छुपाए गए 40,000 डॉलर बरामद हुए, ”एक सीमा शुल्क अधिकारी ने कहा।

बरामद विदेशी मुद्रा को सीमा शुल्क अधिनियम की धारा 110 के तहत जब्त कर लिया गया है, जबकि यात्री को सीमा शुल्क अधिनियम की धारा 104 के तहत गिरफ्तार किया गया है। खबरों के मुताबिक, यात्री रविवार (8 जनवरी) को बैंकॉक के लिए रवाना होने वाला था, तभी विभाग ने उसे खुफिया जानकारी के आधार पर रोक लिया। 

Share this story