जस्टिस ललित 27 अगस्त को भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे

Justice Lalit will take oath as the 49th Chief Justice of India on August 27

बुधवार को सीजेआई के कार्यालय की ओर से कहा गया था-'आज भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश के सचिवालय को कानून और न्‍याय मंत्रालय की ओर से संपर्क किया गया।

इसमें अनुरोध किया गया कि वह अपने उत्तराधिकारी का नाम सुझाएं।'

यह पत्र मिलने के बाद रमण ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर यूयू ललित के नाम को आगे बढ़ा दिया।

जस्टिस ललित 27 अगस्त को भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमण (cji nv ramana) ने  जस्टिस उदय उमेश ललित (Justice Uday Umesh Lalit) के नाम की सिफारिश की नए चीफ जस्टिस के ली है। बता दें कि रमण का कार्यकाल 26 अगस्‍त को समाप्‍त हो जाएगा। एसए बोबडे के बाद 24 अप्रैल 2021 को रमण देश के 48वें मुख्‍य न्‍यायाधीश बने थे। बुधवार को कानून और न्‍याय मंत्रालय की ओर से रमण से राय ली थी कि वे अपना उत्तराधिकारी किसे चुनना चाहेंगे? इस पर सीनियॉरिटी के हिसाब से जस्टिस उदय उमेश ललित का नाम आगे किया गया। 

आधिकारिक पत्र मिलने के बाद नाम की सिफारिश कर दी
बुधवार को सीजेआई के कार्यालय की ओर से कहा गया था-'आज भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश के सचिवालय को कानून और न्‍याय मंत्रालय की ओर से संपर्क किया गया। इसमें अनुरोध किया गया कि वह अपने उत्तराधिकारी का नाम सुझाएं।' यह पत्र मिलने के बाद रमण ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर यूयू ललित के नाम को आगे बढ़ा दिया। जस्टिस ललित 27 अगस्त को भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे।

जानिए क्या है CJI चुने जाने की प्रक्रिया
मौजूदा मुख्‍य न्‍यायाधीश(CJI) सबसे सीनियर जज का नाम अपने उत्‍तराधिकारी के तौर पर आगे प्रमोट करते हैं। इस समय रमण के बाद उदय उमेश ललित सबसे सीनियर हैं। मैमोरंडम ऑफ प्रोसीजर (MoP) के तहत ही हायर जुडिशरी में जजों की नियुक्ति तय होती है। MoP के अनुसार अपना कार्यकाल पूरा करने वाला CJI कानून मंत्रालय से इस प्रक्रिया के संबंध में मिले लेटर के बाद अपना उत्तराधिकारी चुनने की सिफारिश करता है।

जानिए कौन हैं होने वाले CJI ललित
संभावित CJI जस्टिस ललित 9 नवंबर, 1957 को जन्मे। 1983 में उन्होंने वकालात शुरू की। दिसंबर, 1985 तक जस्टिस ललित ने बॉम्बे हाई कोर्ट में प्रैक्टिस की। फिर वे दिल्ली आ गए। जस्टिस ललित को सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल, 2004 में एक सीनियर एडवोकेट के तौर पर नॉमिनेट किया था। जस्टिस ललित CBI के विशेष लोक अभियोजक के रूप में 2जी मामलों में सुनवाई कर चुके हैं। उन्हें 13 अगस्त 2014 को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। । जस्टिस ललित का कार्यकाल केवल 74 दिनों का होगा। मुख्य न्यायाधीश के रूप में वह न्यायमूर्ति चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति एसके कौल, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नज़ीर और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी को कॉलेजियम को लीड करेंगे। जस्टिस केएम जोसेफ 23 सितंबर को जस्टिस इंदिरा बनर्जी के रिटायरमेंट के साथ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे। जस्टिस ललित 8 नवंबर को रिटायर्ड होंगे और उसके बाद जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : देश की नारीशक्ति को आज़ादी के अमृतकाल में राष्ट्रशक्ति के रूप में सामने लाना हम सभी का दायित्व : पीएम मोदी

Share this story