दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भीड़ के बीच Indigo ने जारी की एडवाइजरी, यात्रियों को उड़ान के समय से 3.5 घंटे पहले पहुंचने की सलाह

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भीड़ के बीच Indigo ने जारी की एडवाइजरी, यात्रियों को उड़ान के समय से 3.5 घंटे पहले पहुंचने की सलाह
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर अराजकता और भीड़ की शिकायतों के बीच, एयरलाइन इंडिगो ने एक यात्रा परामर्श जारी किया है, जिसमें यात्रियों को घरेलू प्रस्थान से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए कहा गया है। इसने यात्रियों से सुचारू सुरक्षा जांच के लिए 7 किलोग्राम वजन का केवल एक सामान ले जाने को कहा है।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

नई दिल्ली।  इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर अराजकता और भीड़ की शिकायतों के बीच, एयरलाइन इंडिगो ने एक यात्रा परामर्श जारी किया है, जिसमें यात्रियों को घरेलू प्रस्थान से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए कहा गया है। इसने यात्रियों से सुचारू सुरक्षा जांच के लिए 7 किलोग्राम वजन का केवल एक सामान ले जाने को कहा है।

इंडिगो ने यात्रियों के लिए जारी किया नया निर्देश

इंडिगो ने ट्विटर पर एक बयान में कहा "दिल्ली के हवाईअड्डों पर यात्रियों की भारी भीड़ हो रही है और चेक-इन और बोर्डिंग का समय सामान्य से अधिक लंबा होने की उम्मीद है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे घरेलू प्रस्थान से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाईअड्डे पर पहुंचें, और केवल 1 सुचारू सुरक्षा जांच के लिए 7 किलोग्राम वजन का हैंड बैगेज ले जाएं।  अतिरिक्त सुविधा के लिए कृपया सुनिश्चित करें कि आपने अपना वेब चेक-इन पूरा कर लिया है। कृपया दिल्ली एयरपोर्ट, टर्मिनल 3 पर प्रवेश के लिए गेट नंबर 5 और 6 का उपयोग करें, क्योंकि ये इंडिगो चेक-इन काउंटर के सबसे नजदीक हैं।

पिछले कुछ दिनों से यात्री दिल्ली हवाईअड्डे पर अराजक दृश्यों के बारे में ट्विटर पर अपनी आपबीती साझा कर रहे हैं, कई सुरक्षा चौकियों पर लंबी कतारों की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं। असंगठित चेकिंग और लाउंज में भीड़ ने हवाई अड्डे के अधिकारियों की ओर से ढिलाई दिखाई। यात्रियों ने शिकायत की है कि उड़ान के अंतिम प्रस्थान से पहले उन्हें निकासी क्षेत्र में दो से तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ा।

 सिंधिया का औचक दौरा

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 का औचक दौरा किया और हवाईअड्डे पर भीड़भाड़ कम करने के लिए पिछले सप्ताह किए गए उपायों की जांच की। भाजपा नेता ने स्थिति का जायजा लिया और संबंधित सभी हितधारकों से बात की और बदलाव के निर्देश जारी किए कि मंत्रालय को उम्मीद है कि इससे स्थिति में सुधार होगा।
 
प्रदर्शन बोर्ड, उपयोगकर्ता, रीयल-टाइम अपडेट

उड्डयन मंत्री द्वारा जारी किए गए निर्देशों में टर्मिनल चेकपॉइंट पर प्रतीक्षा समय के साथ-साथ कम से कम एक प्रतीक्षा समय बोर्ड दिखाने वाले प्रत्येक प्रवेश द्वार पर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाना शामिल है। भीड़ प्रबंधक और अशर भीड़ को कम करने के लिए हवाईअड्डे पर यात्रियों का मार्गदर्शन करेंगे। सिंधिया ने यह भी सुझाव दिया कि प्रतीक्षा समय के अपडेट को वास्तविक समय में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जाए। सभी एयरलाइनों से कहा गया है कि वे अपने चेक-इन काउंटरों को पूरी तरह से बंद रखें, खासकर पीक आवर्स के दौरान।

समाचार एजेंसी बताया कि राष्ट्रीय हवाईअड्डे में हवाईअड्डे पर चल रही भीड़ से निपटने के लिए सुबह के पीक आवर्स के दौरान उड़ानें कम की जाएंगी और कुछ उड़ानों को टर्मिनल 3 से स्थानांतरित करने का भी प्रयास किया जाएगा। पीक ऑवर्स सुबह 5 बजे से 9 बजे और शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक होते हैं।

एक कमांड सेंटर वास्तविक समय के आधार पर फाटकों पर भीड़ की निगरानी करेगा। अधिकारियों ने बताया कि टी3 डोमेस्टिक में सामान की जांच के लिए अतिरिक्त एटीआरएस (ऑटोमैटिक ट्रे रिट्रीवल सिस्टम) मशीनें लगाई जाएंगी, ताकि भीड़भाड़ को कम किया जा सके। मंत्री के सोमवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट के टी-3 के दौरे के बाद कार्ययोजना तैयार की गई है।

 

यह भी पढ़ें :  पीएम मोदी की हत्या की बात कहने वाले मध्यप्रदेश के कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया घर से गिरफ्तार

Share this story