गुजरात विधानसभा चुनाव : प्रथम चरण के लिए 89 सीटों पर वोटिंग शुरू: कांग्रेस विधायक सिलेंडर लेकर वोट डालने निकले ,  रवींद्र जडेजा की पत्नी ने डाला वोट

गुजरात विधानसभा चुनाव : प्रथम चरण के लिए 89 सीटों पर वोटिंग शुरू: कांग्रेस विधायक सिलेंडर लेकर वोट डालने निकले ,  रवींद्र जडेजा की पत्नी ने डाला वोट

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले में आज राज्य की 89 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। राज्य के 19 जिलों में आने वाली इन सीटों पर 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले फेज में दो करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। पहले फेज की कुल 89 सीटों में से भाजपा के पास सबसे ज्यादा 58, कांग्रेस के पास 26 और BTP के पास 2, NCP के पास एक सीट है।

गुजरात में पहले फेज के लिए वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हुई। आज जिन सीटों पर खास नजर रहेगी, वे हैं- जामनगर, मोरबी, कच्छ, राजकोट, पोरबंदर और जूनागढ़।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

अहमदाबाद।  Gujarat Assembly Election 2022 Phase 1 Voting: गुजरात में पहले चरण की 89 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। 19 जिलों में पड़ने वाली इन 89 विधानसभा सीटों पर कुल 788 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है। इनमें कई बड़े नाम भी शामिल हैं। उधर, दूसरे चरण के मतदान के लिए भी चुनाव प्रचार का आखिरी दौर चल रहा है। ऐसे में आज भी कई जिलों में दिग्गज नेताओं की चुनावी रैलियां होनी हैं। पढ़िए गुजरात चुनाव से जुड़े पल-पल के अपडेट्स...
 

  • नवसारी जिले के वासंदा में कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। इसमें वासंदा के बीजेपी कैंडिडेट पीयूष पटेल जख्मी हो गए। बता दें, वासंदा कांग्रेस का गढ़ है। कांग्रेस से अनंत पटेल मैदान में हैं।

  • मनगर नॉर्थ सीट से भाजपा कैंडिडेट रीवाबा जडेजा ने राजकोट में मतदान किया। उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने अमित शाह ने गुरुवार को मतदाताओं से बड़ी तादाद में वोटिंग की अपील की।
  • गुजरात के मिनी अफ्रीका कहने जाने वाले जम्बूर गांव में पहली बार लोग वोट डालेंगे। यहां उनके लिए स्पेशल ट्राइबल बूथ बनाया गया है।
  • 182 से अधिक मतदान केंद्रों का संचालन पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है। 1,274 बूथों पर सभी महिला कर्मचारी मौजूद रहेंगी।

100 साल की बुजुर्ग महिला ने डाला वोट
100 साल की कमुबेन लालाभाई पटेल ने गुजरात चुनाव के पहले चरण में उमरगाम विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला। इस दौरान कमुबेन काफी खुश दिखाई दीं। 

Image

 

राहुल गांधी की अपील- रोजगार के लिए जरूर वोट डालें
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी गुजरात चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए लोगों से अपील की है। उन्होंने ट्विट कर लिखा, 'गुजरात के सभी भाई बहनों से अपील है, वोट करें…रोज़गार के लिए, सस्ते गैस सिलेंडर के लिए, किसानों की कर्ज माफी के लिए। गुजरात के प्रगतिशील भविष्य के लिए, भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।' 

 


 

Gujarat Election 2022 Live: साइकिल पर सिलेंडर बांध वोट देने पहुंचे कांग्रेस उम्मीदवार

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में एक अजब नजारा देखने को मिला। यहां अमरेली से कांग्रेस उम्मीदवार परेश धनानी साइकिल पर सिलेंडर लेकर वोट डालने निकले। वोटिंग के बाद उन्होंने कहा,"बीते 27 साल में BJP ने भय और स्वार्थ की दीवार के बीच राज्य को गुलाम बनाने की साजिश की है। सरकारी विफलताओं के कारण गुजरात में मंदी,महंगाई, बेरोजगारी प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।" धनानी ने आगे कहा, "इन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए मैंने आज मतदान किया है और मुझे भरोसा है कि पूरा गुजरात भी वोट करेगा तथा सत्ता परिवर्तन होगा। कांग्रेस आएगी और फिर से खुशहाली छाएगी।" 

 

 


गुजरात भाजपा अध्यक्ष ने डाला वोट

गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल ने सूरत में अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने विजय रुपाणी के चुनाव न लड़ने के फैसले पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि हर जगह कुछ न कुछ नयापन आना चाहिए। विजय रूपाणी जी को मुख्यमंत्री बनाया गया फिर वे राज्य सभा में रहे। ये बदलाव होता रहता है। उन्होंने खुद कहा कि मैं इस बार चुनाव लड़ना नहीं चाहता हूं।

 

गुजरात: पूर्व सीएम विजय रुपाणी ने डाला वोट

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता विजय रूपाणी ने राजकोट में अपना वोट डाला। साथ में उनकी पत्नी अंजलि रुपाणी भी मौजूद रहीं। उन्होंने कहा, "मैं लोगों से अपील करता हूं कि आप अवश्य मतदान करें और मुझे पूरा भरोसा है कि गुजरात में 7वीं बार बीजेपी की सरकार बनने जा रही है।"
 

 

भाजपा अच्छे अंतर से जीतेगी: रिवाबा

वोट डालने के बाद रिवाबा जडेजा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, "ये राजनीति में पहली बार नहीं हो रहा है कि एक ही परिवार के लोग अलग-अलग पार्टी के साथ जुड़े हैं। मुझे जामनगर की जनता पर भरोसा है, हम समग्र विकास पर ध्यान देंगे और इस बार भी बीजेपी अच्छे अंतर से जीतेगी।"

 

गुजरात सरकार में मंत्री ने डाला वोट

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य सरकार मे मंत्री पूर्णेश मोदी ने वोट डाला। 

 

राजकोट से रवींद्र जडेजा की पत्नी ने डाला वोट

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। सुबह 8 बजे ही भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने राजकोट में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। 

 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने गुजरात के नागरिकों से भारी संख्या में वोट करने की अपील की

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुजरात के सभी नागरिकों से वोट करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मैं गुजरात के 4.9 करोड़ मतदाताओं से आज और पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के दौरान मतदान करने की अपील करता हूं। गुजरात में 4 लाख से अधिक पीडब्ल्यूडी मतदाता और 9.8 लाख वरिष्ठ नागरिक मतदाता हैं।  

 

गुजरात में प्रथम चरण का मतदान शुरू

गुजरात में प्रथम चरण का मतदान शुरू हो गया है। बूथ पर लोगों की लंबी कतार दिख रही है। आज 19 जिलों में पड़ने वाली इन 89 विधानसभा सीटों पर कुल 788 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है।

 

विकासयात्रा को जारी रखने के लिए भारी संख्या में मतदान करें: अमित शाह

अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पिछले दो दशकों में गुजरात विकास और शांति का पर्याय बना है जिसपर हर भारतीय को गर्व है। लेकिन यह गुजरातवासियों द्वारा चुनी मजबूत सरकार के कारण संभव हो पाया। मैं प्रथम चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि इस विकासयात्रा को जारी रखने के लिए अभूतपूर्व उत्साह और भारी संख्या में मतदान करें।

 

पीएम मोदी ने सभी लोगों से वोट करने की अपील की

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज गुजरात चुनाव का पहला चरण है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।

 

चुनाव अधिकारियों ने मॉक पोल कराया

चुनाव अधिकारियों ने भरूच में पीरामन स्कूल के मतदान केंद्र संख्या 175 से 178 मॉक पोल कराया। विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होगा।

 

जम्बूर गांव के लोग पहली बार विशेष आदिवासी बूथ पर करेंगे मतदान

गुजरात के मिनी अफ्रीकी गांव जम्बूर के लोगों ने अपने विशेष आदिवासी बूथ पर मतदान करने के पहले अवसर पर जश्न मनाया। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि उन्हें पहली बार विशेष आदिवासी बूथ पर मतदान करने का मौका मिलेगा।
 

 भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा ने अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की

जामनगर उत्तर से भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा ने कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। भाजपा के सभी प्रत्याशियों की मेहनत रंग लाने वाली है। मैं लोगों से अधिक से अधिक मतदान करने का अनुरोध करती हूं।

Share this story