दिल्ली में सीमापुरी के डीटीसी डिपो रेडलाइट पर भीषण सड़क हादसे में चार लोगों की मौत 

Four killed in a horrific road accident at Seemapuri's DTC depot Redlight in Delhi

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सीमापुरी के डीटीसी डिपो रेडलाइट पर भीषण हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। एक अज्ञात तेज रफ्तार ट्रक डिवाइडर पर सो रहे लोगों पर चढ़ गया। पुलिस के अनुसार दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। एक को अस्‍पताल पहुंचने पर मृत घोषित किया गया और एक अन्‍य ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। ये हादसा देर रात हुआ। इस घटना में शामिल वाहन का पता लगाने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है। इस मामले में उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। अस्पताल में अभी 2 लोग भर्ती हैं, जिनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। इस हादसे में शामिल व्हीकल का पता लगाने के लिए दिल्ली पुलिस ने कई टीमों का गठन किया है। मामले में कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। हॉस्पिटल में भर्ती 2 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

आरोपी ड्राइवर तेज रफ्तार और लापरवाही से गाड़ी चला रहा था
पुलिस डिप्टी कमिशन (शाहदरा) आर सथियासुंदरम ने कहा कि आरोपी ड्राइवर तेज रफ्तार और लापरवाही से गाड़ी चला रहा था। इससे दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 4 को जीटीबी अस्पताल ले जाया गया। DCP ने कहा कि चार घायलों में से एक को हॉस्पिटल पहुंचने पर मृत घोषित कर दिया गया और दूसरे की इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि मृतकों की पहचान करीम (52), छोटे खान (25), शाह आलम (38) के रूप में हुई है, जो सभी नई सीमापुरी के निवासी हैं, जबकि राहुल (45) उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद के शालीमार गार्डन का निवासी था। उन्होंने बताया कि घायलों की पहचान उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद निवासी मनीष (16) और ताहिरपुर निवासी प्रदीप (30) के रूप में हुई है। हमलावर वाहन और उसके चालक का पता लगाने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि मामले में मामला दर्ज कर लिया गया है।


दिल्ली में शाम 7 से तड़के 2 बजे तक सबसे अधिक हादसे
पिछले दिनों दिल्ली रोड 2021 क्रैश रिपोर्ट (Delhi Road Crash Report) में दिल्ली में होने वाले हादसों के बारे में कई चौंकाने वाली जानकारियां शेयर की गई थीं। इस सर्वे के हिसाब से दिल्ली की सड़कों पर शाम 7 बजे से तड़के 2 बजे तक सबसे अधिक एक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा दिल्ली में 87 ऐसे प्वाइंट्स हैं भी चिह्नित किए गए, जहां आए-दिन हादसे होते हैं। इन हादसों में पैदल चलने वाले व्यक्ति सबसे अधिक शिकार बनते हैं। इसके बाद टूव्हीलर्स चलाने वालों का नंबर आता है। रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, 4,720 दिल्ली में 1,239 लोगों ने सड़क हादसों में जान गंवाई। इन हादसों में 4,273 लोग घायल हुए। 2020 की तुलना में जानलेवा दुर्घटनाओं में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इन वर्षों की तुलना में 13 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, लेकिन प्रति 1,00,000 जनसंख्या पर मृत्यु दर समान बनी है।

2021 में सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वालों 40.7 प्रतिशत पैदल यात्री थे। स्कूटर/मोटरसाइकिल सवार दूसरे टारगेट बने। इनका 38.1 प्रतिशत था। 2021 में, कार/टैक्सी के कारण 176 जानलेवा हादसे हुए।यह कुल जानलेवा दुर्घटनाओं का 15 प्रतिशत था।  हैवी ट्रांसपोर्ट विकल (HTVs) 145 जानलेवा दुर्घटनाओं (12%) के साथ दूसरे नंबर पर रहे। 2021 में, दिन में 561 जानलेवा दुर्घटनाएं हुई थीं. जबकि रात में कम ट्रैफिक के बावजूद 645 घटनाएं। शाम 07 बजे के बाद तड़के 2 बजे तक सबसे अधिक खतरनाक हादसे हुए। 2021 में दिल्ली में 87 क्लस्टर पॉइंट्स को क्रैश प्रोन जोन माना गया था। इनमें द आउटर रिंग रोड (18), रिंग रोड (14), जीटीके रोड (8), वजीराबाद रोड (6) और NH-24 (5) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :  चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी एमएमएस कांड : आरोपी लड़की के 12 आपत्तिजनक फुटेज मिले, ब्लैकमेल करके उससे बाकी लड़कियों के वीडियो मांगे गए थे

Share this story