Cyclone Mandous | तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में जारी हाई अलर्ट, तेज बारिश के साथ आ सकता है चक्रवात

Cyclone Mandous | तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में जारी हाई अलर्ट, तेज बारिश के साथ आ सकता है चक्रवात

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

नई दिल्ली। लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण पिछले काफी समय से भारत के आस-पास के समुद्रों में दाब की बढ़ रहा है जिसके कारण कई बार भारतीय राज्यों के तटों से चक्रवात टकरा रहा हैं। हालांकि इनसे ज्यादा प्रभाव तो नहीं हुआ लेकिन लोगों काफी ज्यादा प्रभावित हुए। अब एक बार फिर से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी (केंद्र शासित प्रदेश) राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बन रहा है जो जल्द ही इन राज्यो ंके तटों से टकरा सकता हैं।  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अवसाद चेन्नई से लगभग 900 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व पर केंद्रित है। एनडीआरएफ की टीमों, सेना, नौसेना को भी चक्रवात के रूप में स्टैंडबाय पर रखा गया है।

 

आईएमडी ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा, डिप्रेशन 6 दिसंबर की रात 11:30 बजे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में, कराईकल से लगभग 840 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व और चेन्नई से लगभग 900 किमी दक्षिण-पूर्व में केंद्रित था। डिप्रेशन के आज शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके कल सुबह तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने की संभावना है। चक्रवाती तूफान, जिसे साइक्लोन मैंडस नाम दिया जाएगा, से आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों और तमिलनाडु और पुडुचेरी के अधिकांश हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है। आईएमडी ने कहा कि बारिश के साथ गरज और बिजली भी गिरेगी।

 

आईएमडी ने 8 दिसंबर को तमिलनाडु में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और 13 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। तदनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की छह टीमों को 8 दिसंबर से पहले तमिलनाडु में तैनात किया गया है। उन्हें नागपट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरुर, कुड्डालोर, माइलादुथुराई और चेन्नई में तैनात किया गया है। पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश को देखते हुए एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया जाएगा। चक्रवात के तट से गुजरने पर दो नियंत्रण कक्ष और स्वास्थ्य केंद्र काम करेंगे।


अगले कुछ दिनों में अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों के साथ-साथ तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने वाली है। इसलिए मौसम विभाग ने भी मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। टीमों को आंध्र प्रदेश के लिए भी तैयार रखा जा रहा है और जब भी राज्य सरकार उनसे मांगेगी, उन्हें सक्रिय कर दिया जाएगा। सेना और नौसेना के बचाव और राहत दलों के साथ-साथ जहाजों और विमानों को भी तैयार रखा गया है। कोस्ट गार्ड भी अपने जहाजों के साथ तैयार है।

यह भी पढ़ें : कश्मीर में रात का तापमान शून्य से नीचे शीतलहर की चेतावनी , कई राज्यों में होगा असर


 

Share this story