केंद्र सरकार ने की डिजीयात्रा ऐप की शुरुआत, लंबी लाइन में खड़े होने से यात्रियों को मिलेगी मुक्ति

केंद्र सरकार ने की डिजीयात्रा ऐप की शुरुआत, लंबी लाइन में खड़े होने से यात्रियों को मिलेगी मुक्ति

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को डिजीयात्रा (DigiYatra) ऐप की शुरुआत की है। पहले इसे दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी एयरपोर्ट पर शुरू किया गया है। इससे एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों को प्रवेश करने में सुविधा मिलेगी। उन्हें विमान में सवार होने के दौरान कम परेशानी होगी। 

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली हवाईअड्डे पर चेहरे की पहचान तकनीक पर आधारित डिजीयात्रा को लॉन्च किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि डिजीयात्रा से लोगों को अधिक देर तक लाइन में खड़े होने से मुक्ति मिलेगी। डिजीयात्रा में यात्रियों द्वारा शेयर किए गए डेटा को एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में स्टोर किया जाएगा।

मार्च 2023 तक चार और हवाई अड्डों (हैदराबाद, पुणे, विजयवाड़ा और कोलकाता) में डिजीयात्रा शुरू की जाएगी। इसके बाद डिजीयात्रा देश के सभी हवाईअड्डों पर शुरू किया जाएगा। 

मंत्री ने बताया कि डिजीयात्रा भारत में उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा। DigiYatra ऐप Android और ios प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। वर्तमान में दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 से डोमेस्टिक फ्लाइट में सवार होने वाले यात्रियों के लिए डिजीयात्रा उपलब्ध होगी।

सुरक्षित रहेगी यात्रियों की जानकारी

मंत्री ने कहा कि इस बात का ध्यान रखा गया है कि डिजीयात्रा ऐप से डेटा चोरी नहीं हो। डिजीयात्रा के लिए शेयर किए गए डेटा को विकेंद्रीकृत तरीके से एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में स्टोर किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि पहले डेटा स्टोर करने के लिए हमने सेंट्रलाइज सिस्टम के बारे में सोचा था, लेकिन गोपनीयता और डेटा चोरी के मुद्दे को देखते हुए ऐसा नहीं किया गया।

डेटा को देशभर में कई सेंटरों पर स्टोर किया जाएगा। यात्री के उड़ान भरने से 24 घंटे पहले उस हवाई अड्डो को उस यात्री का डेटा मिलेगा जहां से वह फ्लाइट में सवार होने वाला हो।

Share this story