भारत जोड़ो यात्रा  : राहुल गांधी का खूला पत्र, ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी नफरत की राजनीति

भारत जोड़ो यात्रा  : राहुल गांधी का खूला पत्र, ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी नफरत की राजनीति
राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा लगातार जारी है। हालांकि, भारत जोड़ो यात्रा अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा का समापन श्रीनगर में होगा। इस कार्यक्रम को भव्य बनाने की कोशिश कांग्रेस की ओर से की जा रही है। इन सबके बीच 26 जनवरी से कांग्रेस की ओर से हाथ से हाथ जोड़ो अभियान शुरू हो रहा है। इसी को लेकर राहुल गांधी ने आज एक खुला पत्र लिखा है। 

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ 

नयी दिल्ली। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा लगातार जारी है। हालांकि, भारत जोड़ो यात्रा अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा का समापन श्रीनगर में होगा। इस कार्यक्रम को भव्य बनाने की कोशिश कांग्रेस की ओर से की जा रही है। इन सबके बीच 26 जनवरी से कांग्रेस की ओर से हाथ से हाथ जोड़ो अभियान शुरू हो रहा है। इसी को लेकर राहुल गांधी ने आज एक खुला पत्र लिखा है। अपनी इस पत्र में राहुल गांधी ने साफ तौर पर कहा है कि कुछ विभाजनकारी ताकतें देश की विविधता को देशवासियों के खिलाफ इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि नफरत की राजनीति से ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकती। राहुल गांधी ने यह हमला सीधे तौर पर भाजपा पर किया है। राहुल ने यह पत्र जनता के नाम लिखा है।

 

इस पत्र में एक बार फिर से राहुल गांधी ने कहा कि एक धर्म को दूसरे धर्म से, एक जाति को दूसरे जाति से, एक को दूसरे से और एक राज्य को दूसरे राज्य से लड़ाया जा रहा है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि विभाजनकारी ताकतें जानती हैं कि लोगों के दिलों में असुरक्षा और डर पैदा करके ही समाज में नफरत का बीज बोया जा सकता है और इसमें वे लगे हुए हैं। अपने इस पत्र में राहुल गांधी ने आर्थिक संकट, महंगाई, बेरोजगारी और किसानों से जुड़े मुद्दे का भी उल्लेख किया। उन्होंने साफ करके कहा कि मैं संसद से लेकर सड़क तक हर दिन इन बुराइयों के खिलाफ लडूंगा। उन्होंने कहा कि मैं ऐसा भारत बनाने को दृढ़संकल्पित हूं, जहां हर एक भारतीय के पास सामाजिक खुशहाली के साथ आर्थिक समृद्धि के लिए समान अवसर हो, युवाओं को रोजगार मिले, किसानों को उनकी फसल का सही दाम मिले, छोटे और मझोले उद्योगों को प्रोत्साहन मिले, डीजल-पेट्रोल सस्ता हो, रुपया डॉलर के सामने मजबूत हो और गैस सिलिंडर की कीमत 500 रुपये से अधिक न हो। 

 

अपने पत्र में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि आज हर भारतीय ये महसूस कर रहा है कि आपसी नफ़रत और झगड़े हमारे देश के विकास में बाधक हैं। मुझे इस बात का पूरा विश्वास है कि हम सब समाज में बुराई पैदा करने वाले जाति, धर्म, क्षेत्र, और के मतभेदों से ऊपर उठेंगे। हमारी महानता विविधता में एकता’ की हमारी पहचान है। मेरा आप सभी को यही संदेश है।’’ उन्होंने लोगों का आह्वान किया, ‘‘डरो मत! अपने दिल से डर को निकाल दो, नफरत अपने आप हमारे समाज से खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा ने मुझे आप सब के हक में लड़ने के लिए एक नई ताकत दी है। ये यात्रा मेरे लिए एक तपस्या थी। इस यात्रा ने मुझे सिखाया है कि हक़ की लड़ाई में कमजोरों की ढाल बनना है, जिनकी आवाज दवाई जा रही है, उनकी आवाज उठाना है।

Share this story