गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका : 10 बार विधायक रहे मोहन सिंह राठवा ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका : 10 बार विधायक रहे मोहन सिंह राठवा ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ
 

अहमदाबाद। गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और 10 बार विधायक रहे मोहन सिंह राठवा ने मंगलवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। भाजपा के सूत्रों के अनुसार राठवा जल्द ही बीजेपी जॉइन करेंगे। वे पिछले काफी समय से पार्टी से नाराज थे।

चुनाव न लड़ने का ऐलान किया था
छोटा उदेपुर के विधायक मोहन सिंह राठवा ने कुछ महीने पहले ही कोई चुनाव न लड़ने का ऐलान किया था। उन्होंने मीडिया से कहा था कि मैं युवाओं को मौका देना चाहता हूं। मैंने लगातार 11 बार चुनाव लड़ा, जिसमें 10 बार जीता हूं। मुझे जेतपुर पावी, बोडेली और छोटा उदेपुर तालुका के मतदाताओं ने हमेशा जिताया है। युवाओं की जरूरत इसलिए है कि वे गांव-गांव जा सकें, लोगों के लिए दौड़ सकें।

दो बार लोकसभा का चुनाव भी लड़ा
मोहनसिंह राठवा ने दो बार लोकसभा चुनाव लड़ा। 1980 और 1984 में छोटा उदेपुर लोकसभा सीट से जनता पार्टी के उम्मीदवार बने। कांग्रेस उम्मीदवार अमर सिंह राठवा से हार गए। 2002 के गुजरात विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा के वेछतभाई बारिया से हार गए थे।

01 और 05 दिसंबर को दो चरणों में होगी वोटिंग
182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। दो चरणों में 01 दिसंबर और 05 दिसंबर को मतदान होगा। पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा।

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है। गुजरात में भाजपा और उसकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के बीच आमना-सामना होता रहा है, लेकिन आगामी चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) चुनावी मैदान में एंट्री से मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र की सियासत में मंत्री अब्दुल सत्तार के बयान से नया विवाद: एनसीपी कार्यकर्ताओं ने मंत्री के घर पर तोड़फोड़ की , पत्थर फेंक शीशे भी तोड़े

Share this story