अब तक 24 सांसदों पर कार्रवाई : आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह भी राज्यसभा से सस्पेंड 

Action on 24 MPs so far: Aam Aadmi Party MP Sanjay Singh also suspended from Rajya Sabha

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को बुधवार को राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया। उन पर सदन में नारेबाजी करते हुए डिप्टी चेयरमैन हरिवंश के आसन की तरफ पेपर फेंकने का आरोप है। उन्हें एक हफ्ते की बची हुई कार्यवाही के लिए निलंबित कर दिया गया। इस सत्र में राज्यसभा और लोकसभा में हंगामा करने वाले 24 सांसदों पर कार्रवाई की जा चुकी है। इस सत्र में दोनों सदनों में हंगामा करने वाले 24 सांसदों पर कार्रवाई की जा चुकी है। इसमें लोकसभा के 4 और राज्यसभा के 20 सांसद शामिल हैं।

राज्यसभा में मंगलवार को 19 सांसदों पर हुई थी कार्रवाई
इससे पहले मानसून सत्र के 7वे दिन मंगलवार को विपक्ष ने GST और महंगाई पर हंगामा किया था। इसके बाद, राज्यसभा से विपक्ष के 19 सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया। हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही पहले एक घंटे और फिर दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पड़ी।

सस्पेंड किए गए सांसदों की लिस्ट

राज्यसभा से तृणमूल, DMK, TRS और CPI के कुल 19 सांसद निलंबित किए गए हैं।

लोकसभा में सोमवार को कांग्रेस के चार सांसद निलंबित हुए थे
लोकसभा में सोमवार को भारी हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 4 सदस्‍यों को निलंबित कर दिया था। ज्योतिमणी, माणिकम टैगोर, टीएन प्रथापन और राम्या हरिदास को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया है। दरअसल, लोकसभा में विपक्ष ने महंगाई और GST पर जमकर हंगामा किया। कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद ही विपक्षी नेताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी।

स्पीकर ओम बिड़ला ने विपक्षी सदस्यों से कार्यवाही चलने देने की अपील की, लेकिन उन्होंने GST के खिलाफ नारेबाजी और तख्तियां दिखाना जारी रखा। इसके बाद स्पीकर ने चार सांसदों को निलंबित कर दिया था।

यह भी पढ़ें : मंकी पॉक्स को लेकर गाइडलाइन जारी : कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए, 21 दिन का आइसोलेशन

Share this story