आधार का पता बदलवाना हुआ आसान, परिवार के मुखिया के एड्रेस प्रूफ से ही बन जाएगा काम

59

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

नई दिल्ली। आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। UIDAI ने आधार का एड्रेस बदलने के लिए नियम को बदल दिया है। अब आधार पर अपना एड्रेस बदलवाने के लिए आपको अपने परिवार के मुखिया का एड्रेस प्रूफ देना होगा। हालांकि, इस संशोधन के लिए आधार कार्ड धारक को प्रॉसेसिंग फीस भी जमा करनी होगी। 

ऐसे बदलवाएं अपना आधार कार्ड का एड्रेस

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के नए नियम के अनुसार अब आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करने के लिए आपको अपने परिवार के मुखिया का एड्रेस प्रूफ जमा करना होगा।

इसके साथ ही आपको उनका कंसेंट लेटर यानी उनकी सहमति भी देना होगा। इस संशोधन के लिए पचास रुपये भी जमा करने होंगे। और इस तरह आप ऑनलाइन ही अपना एड्रेस बदलवा सकते हैं। 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आधार कार्ड का पता अपडेट करने के लिए परिवार के मुखिया का राशन कार्ड होना जरूरी है। और इस राशन कार्ड में आपका नाम उसमें हो। जिससे यह साबित हो सके कि आपका परिवार के मुखिया के साथ क्या संबंध है।

इसके अलावा आपको उनके एड्रेस प्रूफ के साथ अपना मार्कशीट, शादी कार्ड या पासपोर्ट भी देकर एड्रेस को बदलवा सकते हैं। अगर यह सब नहीं है तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आपको परिवार के मुखिया का एड्रेस प्रूफ के साथ एक सेल्फ डिक्लेयरेशन उनका सब्मिट कर दीजिए।

ऑनलाइन बदलने के लिए सबसे पहले इस एड्रेस पर करिए लॉगिन

आधार का पता अपडेट करने के लिए आपको भारत सरकार के आधार कार्ड वाले साइट पर जाना होगा। सबसे पहले आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट को ओपन करना होगा। यहां आपको एड्रेस अपडेट का ऑप्शन दिखाएगा। इसको आपको चुनना होगा। फिर परिवार के मुखिया का आधार नंबर उसमें डालना होगा।

आधार नंबर वेरिफाई होने के बाद जिसका पता बदलवाना है उसको अपने परिवार के मुखिया से रिश्ते जाहिर करने वाले एक डॉक्यूमेंट को सब्मिट करना होगा। इसके बाद एक अप्रूवल आपके परिवार के मुखिया के आधार साइट पर जाएगा।

परिवार के मुखिया अपने आधार नंबर से आधार लॉगिन करेंगे। फिर उस आए हुए अप्रूवल को एक्सेप्ट करेंगे। अगर 30 दिनों के भीतर सहमति मिल गई तो आपके आधार के पते को बदलने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी अन्यथा नहीं।

प्रॉसेसिंग फीस 50 रुपये देने होंगे

पता बदलवाने के लिए पचास रुपये फीस भी देनी होगी। पेमेंट के बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर मिल जाएगा। यह नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी SMS के जरिए मिलेगा। लेकिन अगर परिवार के मुखिया ने अप्रूव नहीं किया तो आपको वह फीस वापस हो जाएगी।

Share this story