दिल्ली मेयर चुनाव से पहले आप पार्षदों ने किया हंगामा, एक पार्षद का टूटा अंगूठा, बुलाए गए पुलिस के जवान

पीठासीन अधिकारी ने उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाने की बात की। आप के पार्षदों ने इसका विरोध किया और हंगामा करने लगे। आप के पार्षदों का कहना है कि भाजपा मनोनीत सदस्यों से मेयर चुनाव में वोटिंग करवाना चाहती है। आप के पार्षद पीठासीन अधिकारी के टेबल के पास पहुंच गए और नारेबाजी व हंगामा करने लगे। इस दौरान हाय..हाय.. के नारे लगाए गए। बीजेपी के पार्षदों ने भी विरोध प्रदर्शन किया। बाद में बीजेपी के पार्षद सिविक सेंटर से बाहर आ गए। हंगामा शांत करने के लिए पुलिस बल को बुलाया गया। पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने कहा कि मैंने सामान्य कार्यवाही की अपील की, लेकिन वे हंगामा करना चाहते थे। वे डेस्क पर चढ़ गए। वे शांति से बैठें तो हम सबके शपथ ग्रहण के लिए तैयार हैं।

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ  

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) के लिए हुए चुनाव के बाद शुक्रवार को मेयर का चुनाव होना था, लेकिन इससे पहले ही दिल्ली के सिविक सेंटर में आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा कर दिया है।

हंगामे के दौरान आप के पार्षद प्रवीण कुमार का अंगूठा टूट गया। उनके हाथ से खून निकलने लगा। हंगामे के चलते एमसीडी सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

पीठासीन अधिकारी ने उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाने की बात की। आप के पार्षदों ने इसका विरोध किया और हंगामा करने लगे। आप के पार्षदों का कहना है कि भाजपा मनोनीत सदस्यों से मेयर चुनाव में वोटिंग करवाना चाहती है।

आप के पार्षद पीठासीन अधिकारी के टेबल के पास पहुंच गए और नारेबाजी व हंगामा करने लगे। इस दौरान हाय..हाय.. के नारे लगाए गए। बीजेपी के पार्षदों ने भी विरोध प्रदर्शन किया।

बाद में बीजेपी के पार्षद सिविक सेंटर से बाहर आ गए। हंगामा शांत करने के लिए पुलिस बल को बुलाया गया। पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने कहा कि मैंने सामान्य कार्यवाही की अपील की, लेकिन वे हंगामा करना चाहते थे। वे डेस्क पर चढ़ गए। वे शांति से बैठें तो हम सबके शपथ ग्रहण के लिए तैयार हैं।

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी के पार्षदों ने हमारे एक पार्षद के साथ मारपीट की। इनके कपड़े फाड़ दिए और अंगूठा तोड़ दिया। वहीं, भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि आप क्यों डरी हुई है।

आप नैतिक रूप से हार गई है। क्या उसे लगता है कि उसके पार्षद उनकी पार्टी का समर्थन नहीं करेंगे? भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सारा हंगामा आप नेताओं ने शुरू किया है। उन्हें नियमों की जानकारी नहीं है। जब वे बहुमत में हैं तो वे क्यों डरते हैं? यही काम आप सांसद राज्यसभा में भी करते हैं। 

भाजपा का आरोप आप पार्षदों ने की गुंडागर्दी

भाजपा पार्षद परवेश वर्मा ने कहा कि आप के पुरुष पार्षदों ने भाजपा की महिला पार्षदों के साथ मारपीट की। उनके बाल खींचे गए। एक महिला पार्षद के हाथ से खून निकलने लगा। आप के पार्षद गुंडागर्दी करने आए थे। बीजेपी की एक महिला पार्षद ने कहा कि कई आप पार्षदों ने हमारी एक महिला पार्षद पर हमला किया। वे महिला पार्षद को पटककर पीट रहे थे। बचाने की कोशिश में मेरे साथ भी मारपीट की गई। 

एमसीडी चुनाव में आप को मिली थी जीत
दरअसल, मेयर पद के लिए मुकाबला आप (आम आदमी पार्टी) और बीजेपी के बीच है। मेयर के चुनाव के अलावा डिप्टी मेयर का भी चुनाव होगा। पिछले साल नवंबर दिसंबर में एमसीडी का चुनाव हुआ था। आम आदमी पार्टी ने चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 साल से सत्ता में काबिज बीजेपी को हरा दिया था। 250 सीटों के लिए हुए चुनाव में आप ने 134 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी को सिर्फ 104 सीटें मिली थी।

डॉ. शेली ओबेरॉय और रेखा गुप्ता के बीच है मुकाबला
भाजपा ने शालीमार बाग से पार्षद रेखा गुप्ता को मेयर पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कमल बागरी को डिप्टी मेयर का प्रत्याशी बनाया गया है। वह रामनगर वार्ड से पार्षद हैं। आम आदमी पार्टी ने डॉ. शेली ओबेरॉय को मेयर प्रत्याशी और आले मोहम्मद इकबाल को डिप्टी मेयर पद का उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़ें- 1996 की तर्ज पर फिर 'ग्राम रक्षा समितियां' चर्चा में, CRPF ने संभाला मोर्चा, TRF आतंकी संगठन घोषित

2012 के बाद पहली बार पूरी दिल्ली का एक मेयर होगा
2012 के बाद यह पहली बार होगा जब पूरी दिल्ली का एक मेयर होगा। इससे पहले दिल्ली नगर निगम तीन हिस्सों में बंटा था। इनमें से प्रत्येक का अपना मेयर था। दिल्ली के तीनों नगर निगम को एक किया गया है। मई में तीनों हिस्सों को एकीकृत करने के बाद बने निकाय में ज्ञानेश भारती और अश्विनी कुमार को क्रमशः नगर आयुक्त और विशेष अधिकारी बनाया गया था। विशेष अधिकारी का पद मेयर के कार्यभार संभालते ही समाप्त हो जाएगा।

Share this story