जम्मू-कश्मीर में 134 एक्टिव आतंकियों में 83 विदेशी: गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में खुलासा; 2022 में अब तक 167 ...

जम्मू-कश्मीर में 134 एक्टिव आतंकियों में 83 विदेशी: गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में खुलासा; 2022 में अब तक 167 ...

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सक्रिय विदेशी आतंकियों की संख्या बढ़ गई है। गृह मंत्रालय की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ। इसमें बताया गया है कि केंद्र शासित प्रदेश में वर्तमान में अलग-अलग आतंकी संगठनों से जुड़े 134 आतंकी एक्टिव हैं। इनमें से 83 विदेशी और 51 स्थानीय हैं।

इसके अलावा सरकार ने दावा किया है कि घाटी में इस साल अब तक 167 आतंकवादी मारे गए हैं, जिनमें से 41 विदेशी और 126 लोकल हैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) कश्मीर रेंज विजय कुमार ने बताया कि इस साल मारे गए विदेशी आतंकवादियों (FT) की संख्या 2021 की तुलना में दोगुनी है। 2021 में 21 विदेशी आतंकी मारे गए, जबकि इस साल 41 आतंकी मारे गए।

भारत ने माना- घाटी में हिंसा बढ़ी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में मुंबई में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आतंकवाद निरोधी समिति की बैठक में गृह मंत्रालय ने माना था कि कश्मीर घाटी में हिंसा फिर से बढ़ रही है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2018 में जम्मू-कश्मीर में 600 आतंकी शिविर थे, जो 2021 में घटकर 150 हो गए। हालांकि, सितंबर 2022 तक, इन आतंकी ठिकानों की संख्या बढ़कर 225 हो गई।

कश्मीरी पंडितों को मारने वाला आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा के अवंतीपोरा में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया है। इनमें लश्कर का कमांडर मुख्तार भट भी शामिल है, जो घाटी में कश्मीरी पंडितों और प्रवासियों पर अटैक कर रहा था।

उसके साथ पुलवामा का सकलैन मुश्ताक और पाकिस्तानी आतंकी मुश्फिक भी मारा गया है। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये आतंकी सुरक्षाबलों के शिविर में फिदायीन हमले की फिराक में थे। इससे पहले कुपवाड़ा में एक आतंकी मारा गया था।

मुख्तार अहमद भट लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े द रेजिस्टेंट फ्रंट का कमांडर था।

श्रीनगर में 3 हाईब्रिड आतंकी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर पुलिस ने मंगलवार को ही हरनामबल में 3 हाईब्रिड आतंकियों को गिरफ्तार किया। सुरक्षाबलों ने उनके पास से 10 किलो बकेट IED और 2 ग्रेनेड बरामद किए हैं।

श्रीनगर पुलिस ने बताया कि बम डिस्पोजल स्क्वायड ने रंगरेथ क्षेत्र में IED को नष्ट कर दिया। साथ ही UAPA, आर्म्स एक्ट और एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Share this story