फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' का Review: सलमान खान ने पूरा किया अपना वादा, ईद पर फैंस का किया भरपूर मनोरंजन

Salman Khan
फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' की कहानी की बात करें तो भाईजान (सलमान खान) अपने तीन भाइयों मोह (जस्सी गिल), लव (राघव जुयाल) और इश्क (सिद्धार्थ निगम) के साथ दिल्ली में रहता है। भाईजान अपने परिवार के साथ खुशी से रहता है और उसके लिए अपने परिवार की खुशी और सुरक्षा बहुत मायने रखती है। भाईजान पूरी बस्ती के लिए खड़ा रहता है और जब भी बस्ती में किसी को खतरा होता तो भाईजन और उसके भाई इससे भिड़ने के लिए तैयार रहते हैं। एक विधायक (विजेंदर सिंह) उसकी जान के पीछे पड़ा है लेकिन हर बार असफल रहा है। 

Newspoint24/newsdesk

फिल्म: किसी का भाई किसी की जान
स्टारकास्ट: सलमान खान, पूजा हेगड़े, जस्सी गिल, सिद्धार्थ निगम, राघव जुयाल, पलक तिवारी, शहनाज गिल, वेंकटेश दग्गुबाती, जगपति बाबू, विनाली भटनागर, भाग्यश्री, भूमिका चावला, अभिमन्यु सिंह, विजेंदर सिंह
निर्देशक: फरहाद सामजी
रिलीज डेट: 21 अप्रैल, 2023

हर साल ईद आती है तो इस खास दिन पर सलमान खान के फैंस को उनकी फिल्म का बेसब्री से इंतजार रहता है। हालांकि, बीते कुछ साल में फैंस के हाथ निराशा लगी है। फिलहाल, साल 2023 की ईद सलमान खान के फैंस के लिए खुशियां लेकर आई है। दरअसल, सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' ईद पर रिलीज हो चुकी है। 21 अप्रैल, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म किसी का भाई किसी की जान इसलिए भी खास है क्योंकि सलमान खान ईद पर अकेले वापस नहीं आए हैं बल्कि अपने साथ फिल्म में काफी बड़ी स्टाकास्ट के साथ मनोरंजन करने आए हैं। आइए जानते हैं सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' कैसी है। यहां पर पढ़ें फिल्म का रिव्यू...

फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' की कहानी

फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' की कहानी की बात करें तो भाईजान (सलमान खान) अपने तीन भाइयों मोह (जस्सी गिल), लव (राघव जुयाल) और इश्क (सिद्धार्थ निगम) के साथ दिल्ली में रहता है। भाईजान अपने परिवार के साथ खुशी से रहता है और उसके लिए अपने परिवार की खुशी और सुरक्षा बहुत मायने रखती है। भाईजान पूरी बस्ती के लिए खड़ा रहता है और जब भी बस्ती में किसी को खतरा होता तो भाईजन और उसके भाई इससे भिड़ने के लिए तैयार रहते हैं। एक विधायक (विजेंदर सिंह) उसकी जान के पीछे पड़ा है लेकिन हर बार असफल रहा है। इसी बीच हैदराबाद की एक साउथ इंडियन लड़की भाग्यलक्ष्मी (पूजा हेगड़े) जो काम के सिलसिले में दिल्ली आती है और भाईजान से प्यार करने लगती है। भाग्यलक्ष्मी को लगता है कि भाईजान उसके बड़े भाई अन्नया (वेंकटेश दग्गुबाती) की तरह शांत और उसे यकीन होता है कि उसकी फैमिली भाईजान को अपना लेगी। हालांकि, भाईजान की सच्चाई छिपी नहीं रहती है क्योंकि हैदराबाद में भाग्यलक्ष्मी और उसकी फैमिली के पर उसके पुराने दुश्मन (जगपति बाबू) द्वारा अटैक कर दिया जाता है और भाईजान उसके बचाव में आ जाते हैं। फिर दिल्ली और हैदराबाद में भाग्यलक्ष्मी के दुश्मन भाईजान और अन्नया को खत्म करने के लिए एकजुट होते हैं। इस तरह से फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है। फिल्म में उत्तर भारत और दक्षिण भारत के दो परिवार किस तरह एक साथ आते हैं जो सबसे महत्वपूर्ण है।

सलमान खान ने पूरा किया वादा

सलमान खान ने बड़े पर्दे पर सेलिब्रेशन का वादा किया था और फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' से पूरा किया है। इस फिल्म के गाने लोगों का ध्यान खींचते हैं। फिल्म के गानों में दिलचस्प बात ये है कि पंजाबी गाने और साउथ के भी गाने हैं जो लोगों का भरपूर मनोरंजन करते हैं। सलमान खान ने एक प्रोड्यूसर के तौर पर चाहते थे कि गाने भव्य दिखें तो डायरेक्टर फरहाद सामजी और सिनेमैटोग्राफर वी मणिकनंद ने ऐसा ही किया। फिल्म के गाने शादियों के सीजन में जमकर धमान मचाने वाले हैं। एक्शन की बात करें तो फिल्म के हीरो भाईजान की लाइफ का पार्ट है और इसलिए एक्शन डायरेक्टर अनल अरासु ने इसे साबित किया। फिल्म एक्शन सीन भाईजान की कैरेक्टर से तालमेल बैठाते हैं। फिल्म की कास्टिंग की बात करें तो मुकेश छाबड़ा ने बड़ी बारीकी के साथ स्टार्स को चुना है और पूरी स्टारकास्ट ने अपनी स्क्रीन टाइम के साथ न्याय किया है। शहनाज गिल, पलक तिवारी, विनाली ठाकुर से लेकर राघव जुयाल, जस्सी गिल, सिद्धार्थ निगम तक सभी ने अपना काम अच्छे से किया है। वहीं, जगपति बाबू ने अपने रोल से प्रभावित किया है। विजेंदर सिंह की एक्टिंग और हरियाणी अंदाज ने लोगों का ध्यान खींचा है। वेंकेटश दग्गुबाती को सलमान खान के साथ देखना फैंस को पसंद आया है।

फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' में कमी

फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' की कहानी में जो कमियां हैं जिनसे आसानी से बचा जा सकता था। जैसे कि कोई नहीं जानता है कि भाईजान और उसके तीन भाई अपनी रोजी-रोटी के लिए के क्या करते हैं। अन्नया की असली पहचान के खुलासे में काफी ड्रामे और एक्शन होने की गुंजाइश थी लेकिन इसे सिर्फ एक सीन में निपटा दिया गया। फिल्म को बड़े पैमाने पर शूट किया गया लेकिन कुछ गानों की कोरियोग्रफी सच में हंसने लायक है। फिल्म को रोमांटिक नंबरों में सुधार की अपास गुंजाइश थी। बॉलीवुड लाइफ सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' को 3.5 स्टार देता है।

Share this story