बर्थडे स्पेशल : सिर्फ 37 रुपये लेकर मुंबई आए थे अनुपम खेर, फिल्म सारांश से रखा था बॉलीवुड में कदम

 बर्थडे स्पेशल : सिर्फ 37 रुपये लेकर मुंबई आए थे अनुपम खेर, फिल्म सारांश से रखा था बॉलीवुड में कदम

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

नई दिल्ली।  बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर का आज यानी 7 मार्च जन्मदिन है। अनुपम खेर का जन्म हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था। अनुपम खेर ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग की पढ़ाई की है। अनुपम खेर ने 1984 में महेश भट्ट की फिल्म ''सारांश'' से मनोरंजन की दुनिया में कदम रखा। इस फिल्म में अनुपम ने एक 28 साल के मिडिल क्लास रिटायर्ड बुजुर्ग का रोल प्ले किया था।

अनुपम खेर ने अपने करियर की शुरुआत में काफी संघर्ष किया है। अनुपम खेर महज 37 रुपये लेकर मुंबई आए थे। शुरुआती दिनों में उन्होंने रात रेलवे स्टेशन पर बिताई। अनुपम खेर को उनके लुक्स की वजह से कोई हायर नहीं कर रहा था। शुरुआती तीन सालों में किसी ने उन्हें नौकरी नहीं दी।

ऐसे मुश्किल समय में एक समय उन्होंने घर लौटने का फैसला किया था। हालांकि इसके बाद उनकी मुलाकात महेश भट्ट से हुई। महेश भट्ट ने उन्हें फिल्म ''सारांश'' में काम करने का ऑफर दिया। फिल्म ''सारांश'' ने अनुपम खेर के करियर को गति दी।

कभी महज 37 रुपये लेकर मुंबई आए अनुपम खेर अब करोड़ों कमाते हैं। फिल्मों के अलावा विज्ञापनों और टीवी शोज से भी उनकी कमाई होती है। अनुपम खेर ने 1979 में मधुमालती से शादी की। ये अनुपम खेर की अरेंज मैरिज थी। हालांकि, इनकी शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली। इसके बाद 1985 में अनुपम खेर ने अभिनेत्री और चंडीगढ़ से लोकसभा सांसद किरण खेर से शादी की।

अनुपम खेर ने ''सारांश'' के साथ अपनी शुरुआत के बाद अब तक 500 से अधिक फिल्में कर चुके हैं। अभिनय की दुनिया में उनके योगदान की सराहना को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें 2004 में ''पद्म श्री'' और 2016 में पद्म भूषण से सम्मानित किया है।

Share this story