महिलाओं को मर्जी से कुछ भी पहनने का है हक, कहते हुए एक्ट्रेस ने कैमरे के सामने एक के बाद उतारे कपड़े

महिलाओं को मर्जी से कुछ भी पहनने का है हक, कहते हुए एक्ट्रेस ने कैमरे के सामने एक के बाद उतारे कपड़े

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई। नेटफ्लिक्स सीरीज सेक्रेड गेम्स (Sacred Games) में अपने काम के लिए पहचानी जाने वाली ईरानी एक्ट्रेस एलनाज नोरोजी (Elnaaz Norouzi) ईरान में चल रहे महिलाओं को कुछ भी पहनने का अधिकार है, आंदोलन में शामिल हो गई है।

ईरान में ये विरोध आंदोलन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। एलनाज ने ईरान में हिजाब के खिलाफ महिलाओं के प्रदर्शन को समर्थन देते हुए कहा कि महिलाओं को अपनी मर्जी से कुछ भी पहनने का हक है।

उन्होंने हिजाब का विरोध करते हुए मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम एक वीडियो शेयर किया। इस वीडियो को शेयर कर कैमरे के सामने उन्होंने एक के बाद एक अपने कपड़े उतारते ये दिखाया कि वे विरोध प्रदर्शन में शामिल है।

उन्होंने इस वीडियो के जरिए ये बताने की कोशिश की कि वो क्या पहनना चाहती है और उन्हें कोई रोक नहीं सकता है। 

वीडियो शेयर कर एलनाज नोरोजी ने लिखी ये बात

एलनाज नोरोजी ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर लिखा- दुनिया में कहीं भी, हर महिला को, चाहे वह कहीं से भी हो, उसे यह अधिकार होना चाहिए कि वह जो चाहे पहन सकती है और जब भी या जहां चाहे उसे पहन सकती है।

किसी भी पुरुष या किसी अन्य महिला को ये अधिकार नहीं है कि वो उसे जज करें या उसे दूसरे कपड़े पहनने को कहे। उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ते हुए लिखा- हर किसी के अलग-अलग विचार और विश्वास होते हैं और उनका सम्मान किया जाना बहुत जरूरी है।

लोकतंत्र का अर्थ है निर्णय लेने की शक्ति... हर महिला को अपने शरीर पर निर्णय लेने की शक्ति होनी चाहिए। मैं न्यूडिटी को बढ़ावा नहीं दे रही, मैं च्वाइज के फ्रीडम को बढ़ावा दे रही हूं। 

एलनाज नोरोजी ने वीडियो शेयर र बताई अपनी पसंद

एलनाज नोरोजी ने वीडियो शेयर किया है, उसमें देखा जा सकता है कि  हिजाब और बुर्का में नजर आ रही है। फिर वे ये दोनों उतारदेती है।

बुर्का उतारने के बाद वह एक-एक कर अपने सारे कपड़े उतार देती हैं और ईरानी महिलाओं के इस प्रदर्शन में शामिल होती हैं।

इस वीडियो को उन्होंने माई बॉडी, माई च्वाइस का नाम दिया है। बता दें कि बॉलीवुड प्रियंका चोपड़ा भी प्रदर्शनकारी महिलाओं को अपना समर्थन दे चुकी हैं।

बता दें कि एक्टिंग में अपना करियर शुरू करने से पहले एलनाज ने इंटरनेशन लेवल पर मॉडलिंग की और 10 साल तक इस फील्ड में काम किया। वे एक ट्रेंड पर्शियन ट्रेडिशनल डांसर है। वे इंडिया में कथक भी सीख रही है। 

क्या है यह विवाद

बता दें कि सितंबर में ईरान की मॉरेलिटी पुलिस ने हिजाब सही तरीके से नहीं पहनने के आरोप में अमीनी नाम की लेडी को हिरासत में ले लिया था, जिसके बाद वो थाने में गिर पड़ी और तीन दिन बाद उसकी मौत हो गई थी।

अमीनी की मौत के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ और सरकार ने प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की। बता दें कि ईरान में प्रदर्शन की आग फैलती ही जा रही है और दुनियाभर से इस आंदोलन को समर्थन मिल रहा है।

Share this story