अमिताभ बच्चन की आवाज, नाम और फोटो का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, दिल्ली कोर्ट का आदेश

Meet Chetna Vasishth

Newspoint24/newsdesk/एजेंसी इनपुट के साथ

मुंबई। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने दिल्ली हाईकोर्ट में या‍च‍िका दायर की थी कि कई कंपनियां उनकी परमिशन के बिना उनकी आवाज, नाम और फोटोज का यूज कर रही हैं। यह सिलसिला काफी समय से चल रहा है।

उनकी याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को फैसला सुनाया कि उनकी इजाजत के बिना उनकी फोटोज, नाम और आवाज का यूज नहीं किया जा सकता।

इतना ही नहीं जस्टिस नवीन चावला ने अथॉरिटी और टेलीकॉम डिपार्टमेंट को आदेश जारी किए कि बिग बी का नाम, फोटो और पर्सनैलिटी स्टेट को तुरंत हटाया जाए, जो भी पब्लिकली उपलब्ध हैं। बिग बी की तरफ से वकील हरीश साल्वे ने अपना पक्ष रखा था। 

ऐसे की थी बिग बी के वकील ने पैरवी

अमिताभ बच्चन की तरफ से उनके वकील हरीश साल्वे ने जस्टिस नवीन चावला के सामने अपने पक्ष रखते हुए कहा- मैं वहीं पेश कर रहा हूं जो कुछ भी वर्तमान में चल रहा है। उन्होंने दलील पेश करते हुए कहा- कोई बिग बी के नाम का टी-शर्ट बना रहा है, कोई उनके चेहरे का यूज कर रहा, कोई अपना पोस्टर बेच रहा है।

इतना ही नहीं किसी ने तो amitabhbachchan.com नाम से डोमेन भी रजिस्टर करवा लिया है। यहीं वजह है कि हमें कोर्ट में पेश होना पड़ा। मेगास्टार ने बुक पब्लिशर, टी-शर्ट विक्रेताओं और विभिन्न अन्य व्यवसायों के खिलाफ भी आदेश देने की मांग की। उन्होंने कहा कि एक्टर एक जानीमानी पर्सनैलिटी हैं।

उनकी परमिशन के बिना उनके नाम का यूज करना गलत है। अगर ऐड कंपनियां अमिताभ बच्चन के नाम और आवाज को इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो वो पहले उनकी अनुमति ले।

- बता दें कि अमिताभ बच्चन का नाम, फोटो और आवाज को कुछ कंपनियां लंबे समय से गलत तरीके से यूज कर रही है। उन्होंने अपनी याचिका में कहा कि जो लोग इस तरह की चीजें कर रहे हैं, वह सरासर गलत है। इससे उनकी पर्सनैलिटी राइट्स के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। 

- बात अमिताभ बच्चन के वर्कफ्रंट की करें तो वे इन दिनों टीवी के मोस्ट पॉपुलर गेम शो केबीसी 14 को होस्ट कर रहे हैं। वहीं, हाल ही में उनकी फिल्म ऊंचाई रिलीज हुई, जिसे बॉक्स ऑफिस पर काफी पसंद किया जा रहा है।

सूरज बड़जात्या की इस फिल्म में बिग बी के साथ अनुपम खेर, बोमन ईरानी, नीना गुप्ता, सारिका, परिणीति चोपड़ा लीड रोल में है। उनकी अपकमिंग फिल्म प्रोजेक्ट के है, जिसमें उनके साथ साउथ स्टार प्रभास और दीपिका पादुकोण हैं।

Share this story